अमरावती

आधार योजना के लाभार्थी हो रहे निराधार

श्रावणबाल, संजय गांधी, इंदिरा गांधी योजना की निधि उपलब्ध नहीं

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१५ – गरीब निराधार नागरिकों को आधार देने के लिए सरकार द्वारा बनाई गई श्रावणबाल, संजय गांधी, इंदिरा गांधी योजना की निधि राज्यभर के नागरिकों को अब तक उपलब्ध नहीं करायी गई. जिसमें लाभार्थियों के सामने आने वाले त्यौहार मनाने का प्रश्न निर्माण हो चुका है. पिछले तीन महीनों से लाभार्थियों को इन योजनाओं का पैसा नहीं मिल पाया है. जिसमें वंचित लाभार्थियों द्वारा पूछताछ करने पर बताया गया कि शासन की ओर से निधि उपलब्ध नहीं होने के कारण इसका वितरण नहीं किया गया. ऐसा तहसील कार्यालय द्वारा स्पष्ट किया गया. आगामी दशहरा व दीपावली त्यौहारों कैसे मनाए इस बात को लेकर लाभार्थियों में निराशा दिखायी दे रही है.
सरकार द्वारा निराधार नागरिकों के लिए बनायी गई योजना में उन्हें दर माह ६०० रुपए दिए जा रहे थे. जिसे बढाकर १ हजार रुपए प्रतिमाह कर दिया गया था. इस योजना अंतर्गत मनपा क्षेत्र में ९ हजार ७८५ लाभार्थियों का समावेश है. इन लाभार्थियों को लॉकडाउन काल में जुलाई माह तक रुपए दिए गए थे. उसके पश्चात सरकार द्वारा तहसील कार्यालयों में निधि नहीं पहुंचने के कारण तीन महीनों से इन योजनाओं के लाभार्थी वंचित है. मनपा क्षेत्र के ९ हजार ७८५ लाभार्थियों के १० करोड ७७ लाख रुपए प्राप्त नहीं हुए. ऐसी जानकारी तहसीलदार प्रज्ञा मोहनदुले ने दी.
संजय गांधी निराधार योजना के साथ इंदिरा गांधी व श्रावणबाल योजना की निधि भी रोक दी गई है. इंदिरा गांधी योजना के महानगरपालिका क्षेत्र में २ हजार ३८२ लाभार्थी है. उन्हें अगस्त के बाद निधि का लाभ नहीं मिला श्रावणबाल योजना के ९ हजार ५०२ लाभार्थी भी प्रतिक्षा में है. श्रावणबाल योजना के ९ करोड ६२ लाख तथा इंदिरा गांधी योजना के २ करोड ३८ लाख रुपए शासन से नहीं मिल पाए. तीनों ही योजनाओं को मिलाकर १९ हजार ५२५ लाभार्थियों के २२ करोड ७८ लाख ३८ हजार रुपए की निधि शासन की ओर से प्राप्त नहीं हुई है. दशहरा पर्व के पहले शासन द्वारा निधि उपलब्ध करवायी जाती है तो लाभार्थी हसीखुशी त्यौहार मना पाएगें.

Related Articles

Back to top button