अमरावती

पॉस मशीन में तकनीकी समस्या से लाभार्थी परेशान

50 फीसदी लाभार्थी बिना राशन के

* राशन दुकानदारोें में मशीन बदलकर देने की मांग की
अमरावती/दि.8- जिले की 1912 राशन दुकानों में वर्ष 2013 में लगाई गई पॉस मशीन काफी धीमी गति से अब काम कर रही हैं. वहीं अनेक राशन दुकानों की मशीनें पिछले काफी समय से बंद पड जाने से लाभार्थियों को बिना राशन के ही वापस घर लौटना पड रहा हैं. गोदाम में अनाज रहा तो भी लाभार्थियों को वह वितरित करते नहीं आ सकता. इस कारण पिछले तीन माह से 5 लाख 35 हजार लाभार्थी बिना राशन के ही रहने मजबूर हैं. यह समस्या लगातार जारी रहने के बावजूद संबंधित अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं. वहीं अमरावती जिला स्वस्त धान्य दुकानदार एसोसिएशन ने नई मशीन देने की मांग की हैं.
राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा योजना अंतर्गत कम दाम में अनाद दिया जाता हैें. जिले में अंत्योदय, प्राधान्य गट व किसान गट ऐसे कुल 5 लाख 35 हजार लाभार्थी हैं. इन्हें प्रति लाभार्थी 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल ऐसे कुल 5 किलो अनाज दिया जात हैं. इस निमय में बदलाव कर अब प्रति लाभार्थी 1 गेहूं और 4 किलो चावल ऐसे कुल 5 किलो राशन दिया जाता हैं. गेहूं कम और चावल अधिक रहा तो भी उसकी आवश्यकता रहने से लाभार्थी उसे स्वीकार करते हैं. लेकिन अब यह राशन भी बंद होने की कगार पर हैं. पिछले तीन माह से पॉस मशीन में तकनीकी समस्या निर्माण हो गई हैं. इस कारण राशन दुकानों में हर दिन लाभार्थी कतारों में खडे दिखाई देते हैं. लेकिन फिर भी उन्हें राशन नहीं मिल रहा हैं. पॉस मशीन में खराबी रहने की शिकायतें भी अमरावती जिला राशन दुकानदार एसोसिएशन व्दारा जिला प्रशासन से की गई और पत्रव्यवहार भी किया गया. एसोसिएशन ने बिगडी पडी इन पॉस मशीन को बदलकर देने की मांग की हैं. दुकानदारों का कहना है कि, वह हर दिन बेवजह ग्राहकों की गालियां खाते हैं जबकि उनका इसमें कोई कसूर नहीं हैं. पॉस मशीन बंद रहने पर यदि प्रशासन ने वैसे ही अनाज वितरित करने कहा तो वह वैसे भी देने तैयार है, लेकिन प्रशासन के नियम पर सभी लोग अमल कर रहे हैं.

* दुकानदारों के पास 2-जी मशीन
वर्ष 2013 में जिले के 1912 राशन दुकानदारों को 2-जी पॉस मशीन दी गई. तब से इसी मशीन के माध्यम से राशन का वितरण शुरु हैं. लेकिन अब यह पॉस मशीन ने काम करना बंद कर दिया हैं. इसका असर लाभार्थियों पर होने लगा हैं. मजदूरी छोडकर राशन लेने के लिए लोग कतार में खडे रहते है लेकिन मशीन काम न करती रहने से उन्हें वापस लौटना पड रहा हैं. हर माह 50 फीसदी लाभार्थियों को ही राशन दुकान से अनाज मिल पा रहा हैं. अन्य लाभार्थियों में इससे निराशा है और रोष भी हैं.

* पॉस मशीन 4-जी होगी
वर्ष 2013 में वितरित की गई मशीन धीमी हो गई हैं. साथ ही अनेक मशीनों में तकनीकी खराबी आ गई हैं. पूरे दिन में 100 की बजाए केवल 50 लाभार्थियों को अनाज का वितरण हो पा रहा हैं. परिणामस्वरुप लाभार्थियों को काफी समय दुकान के सामने कतार में खडे रहना पड रहा हैं. मशीन में आई तकनीकी समस्या वरिष्ठ स्तर की रहने से मशीन बदलने की मांग की गई हैं. इस मांग को सफलता मिली हैं. जल्द ही जिले में 2-जी की बजाए 4-जी मशीन मिलने की संभावना हैं. पश्चात लाभार्थियों को कतार में खडे नहीं रहना पडेगा.
-सुरेश उल्हे, अध्यक्ष अमरावती जिला,
राशन दुकानदार एसोसिएशन

Related Articles

Back to top button