अमरावती

पीएम किसान सम्मान योजना के लाभ से लाभार्थी किसान वंचित

दर-दर की ठोकरे खा रहे अल्प भूधारक किसान शरद ठाकरे

चांदूर रेल्वे/प्रतिनिधि दि.२६ – अल्प भूधारक किसानों के लिए केंद्र सरकार द्बारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरु की गई है. इस योजना अंतर्गत लाभार्थी किसानों के बैंक खातों मे सीधे 6 हजार रुपए हर साल जमा करवाए जाते है. किंतु तहसील के एक लाभार्थी किसान को पिछले दो वर्षो से इस योजना के तहत एक रुपया भी नहीं मिला यह जानकारी सामने आयी है. उक्त किसान का नाम शरद ठाकरे बताया गया है. तहसील के नीमगव्हाण का रहने वाला यह किसान योजना के लाभ पाने के लिए दर-दर भटक रहा है किंतु उसे अब तक इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है.
चांदूर रेल्वे तहसील अंतर्गत आनेवाले नीमगव्हाण के शरद माधवराव ठाकरे अल्प भूधारक किसान है और वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थी है. उन्होंने इस योजना अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु 19 फरवरी 2019 को पंजीयन करवाया था. उसका ऑनलाइन पीएम किसान योजना में खाता भी है और यह खाता एक्टिव बताया जा रहा है. किंतु उन्हें अब तक भी केंद्र सरकार द्बारा दी गई 8 किश्तों में से एक रुपया भी नहीं मिला.
किसान शरद ठाकरे ने योजना का लाभ नहीं मिलने पर दूसरी बैंक में खाता खोला और नंबर भी बदल दिया. किंतु फिर भी उसका फायदा उसे नहीं मिला शरद ठाकरे ने 2020 से जिलाधिकारी, सरकारी पोर्टल, उपविभागीय अधिकारी, तहसीलदार तथा विविध माध्यमों से उसने शिकायत भी की और संबंधित शासकीय कार्यालयों के चक्कर भी काटे. किंतु इस लाभार्थी किसान को अब तक भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है.

  • पीएम किसान सम्मान योजना का काम बंद

फिलहाल प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का काम बंद है. जिसकी वजह से शिकायतों का निराकरण होना बाकी है योजना का काम शुरु होते ही शिकायतों का नियमानुसार निराकरण किया जाएगा.
– राजेन्द्र इंगले, तहसीलदार चांदूर रेल्वे

Related Articles

Back to top button