अमरावती

गुरुकुंज उपसा सिंचन योजना से सात हजार हेक्टर कृषि क्षेत्र को लाभ

पालकमंत्री यशोमति ठाकुर (Yashomati Thakur) ने दी जानकारी

तिवसा/दि.25 – गुरुकुंज उपसा सिंचन योजना से सात हजार हेक्टर कृषि क्षेत्र को लाभ होगा. 250 करोड रुपए खर्च से की जा रही इस प्रलंबित योजना के लिए जिले की पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने प्रयास किया था. इस योजना से गांव के खेतो को समप्रमाण में जलापूर्ति की जाएगी ऐसा पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने कहा. मोर्शी स्थित वर्धा प्रकल्प से तिवसा तहसील की ओर गई नहर का पानी सिंचाई के लिए उपलब्ध हो इस उद्देश्य को लेकर गुरुकुंज उपसा सिंचन योजना का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि यह योजना गुरुदेव नगर मोझरी, मालेगांव, शिवगांव, शिरजगांव, शेंदोलाखुर्द, शेंदोला बु., घोटा, भांबोरा, कौडवण, अनकवाडी, रघुनाथपुर, मालघर, वर्‍हा, वाथोडा खुर्द, रंभापुर, फतेपुर आदि गांव के लिए लाभकारी साबित होगी.
इस योजना से 7 हजार 109 हेक्टर कृषि सिंचाई अंतर्गत आएगी, और इस योजना से सभी गांवों को समप्रमाण में पानी उपलब्ध होगा. सिंचाई योजना की मांग पूरी किए जाने के लिए पहले से ही निरंतर प्रयास किए जा रहे थे. पूर्व विधायक स्व. भैय्यासाहब ठाकुर ने 1984 में किसानों को प्रकल्प का पानी दिया जाए ऐसी मांग की थी. उसी के अनुसार अप्पर वर्धा बांध प्रकल्प का प्रशासन द्वारा सर्वेक्षण भी किया गया था, तथा जिन गांवों के किसानों की यह मांग थी वे सभी गांव ऊंचाई पर थे और नहर नीचे की ओर रहने की वजह से तकनीकी अडचन निर्माण हो रही थी अब सभी अडचनों को मात करने हेतु एड. पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने लगातार राज्य सरकार से पत्र व्यवहार कर मांग की.
जिसमें मोझरी, गुरुकुंज व उपसा सिंचन योजना साकार करने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया. जिससे किसानों को इसका लाभ मिलेगा ऐसा विश्वास पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने व्यक्त किया है. मोझरी गुरुकुंज उपसा सिंचन योजना की जांच स्वयं पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर द्वारा 31 जुलाई को की गई थी. इस योजना में पंप हाउस व अन्य काम पूर्ण रुप से हो चुके है. जलापूर्ति का काम भी 50 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है. इस योजना में कुछ तकनिकी अडचने है. जिसका निराकरण करने के लिए जल्द ही राज्य के जलसंपदा मंत्री जयंत पाटिल के साथ विशेष बैठक की जाएगी ऐसी जानकारी एड. यशोमति ठाकुर ने दी.

Related Articles

Back to top button