अमरावती

बिना राशन कार्ड भी मिलेगा स्वास्थ्य योजना का लाभ

सफेद राशन कार्ड धारक भी आएंगे दायरे में, 996 बीमारियों का भी होगा उपचार

अमरावती/दि.27 – नागरिकों को नि:शुल्क और शाश्वत उपचार मिले, इस उद्देश्य से महात्मा फुले जन स्वास्थ्य योजना लागू की गई है. इसमें नि:शुल्क उपचार होने से शासन की योजना दायरा बढा है. जिससे जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, ऐसे लोगों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना के माध्यम से 996 उपचार पद्धति का लाभ दिया जा रहा हैं. उन्हें भी इस योजना अंतर्गत उपचार का लाभ मिल रहा है. महात्मा फुले जन स्वास्थ्य योजना में कोविड 19 सहित अन्य बीमारियों पर उपचार किया जाता है. केवल कोरोना का अपवाद छोड दें, तो अन्य सभी बीमारी पर निजी अस्पताल में उपचार किया जा सकता है. इसमें प्रमुखता से गर्भ थैली की बीमारी, हर्निया, प्रसूती व सिजेरियन जैसी 67 बीमारियां हैं. 31 जुलाई 2020 तक अन्य बीमारियों के उपचार का योजना में समावेश किया गया है. इसमें कुल 996 बीमारियों पर योजना से नि:शुल्क उपचार किया जाता है. जिले में कुल 11 अस्पतालों में महात्मा ज्योतिबा फुले जन स्वास्थ्य योजना का लाभ मिलता है. शासकीय अस्पताल के लिए आरक्षित 134 उपचार में से कंधा प्रत्यारोपण शल्यक्रिया व श्रवणयंत्र का उपचार छोडकर 120 उपचार अधिकृत 11 निजी अस्पतालों में 31 जुलाई 2020 के मान्यता प्राप्त दर पर उपचार किया जाता है. महात्मा ज्योतिबा फुले जन स्वास्थ्य योजना अंतर्गत उपलब्ध नहीं रहने वाली कुछ मामूली व बडे उपचार और कुछ टेस्ट अधिकृत अस्पताल मेुं सभी लाभार्थियों का सीजीएचएस, एनएबीएच, एनएबील के दर अनुसार उपलब्ध करा दी गई है. इस खर्च की प्रतिपूर्ति संबंधित अस्पताल को राज्य शासन द्बारा स्वास्थ्य हमी सोसायटी वरली मुंबई के माध्यम से अवगत करा दिया गया है.

* समस्या आने पर तत्काल मदद
जन स्वास्थ्य योजना का लाभ लेने वाला मरीज यह समान्य घटक होने से उसकी प्रक्रिया बहुत ही सरल तरीके से की जाती है. किसी मरीज को समस्या होने पर वह स्वास्थ्य मित्रों से संपर्क कर अपनी समस्या हल कर सकता है. इसमें भी उसका समाधान नहीं हुआ तो टोल फी क्र. 155388 या 1800 2332200 पर संपर्क कर सीधे वरिष्ठ अधिकारियों से योजना के लाभ के संदर्भ में मार्गदर्शन लिया जा सकता है. जिससे उसकी समस्या का समाधान होने में मदद मिलती है. जिला प्रशासन प्रमुख के रुप में स्वयं जिलाधीश योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करते है.

* यह हुआ परिवर्तन
इसके पूर्व योजना का लाभ केवल केशरी, पीला, अंत्योदय व अन्नपूर्णा राशन कार्ड धारकों को मिल रहा था, वहीं अब सफेद राशन कार्ड धारकों को इस योजना का लाभ मिल सकता है. इतना ही नहीं किसी के पास राशन कार्ड नहीं हो, तो तहसीलदार के पत्र के अनुसार उस मरीज को योजना का लाभ मिल सकेगा. जिससे मरीज लाभार्थियों की संख्या बढ रही है. इसमें ग्रामीण क्षेत्र के साथ ही शहरी क्षेत्र के भी मरीज बडे पैमाने पर लाभ ले रहे हैं.

Related Articles

Back to top button