अमरावती

दिव्यांगों के पुनर्वसन हेतु उत्तम कार्य

अमरावती जिला केंद्र का राष्ट्रीय स्तर पर चयन

* केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री डॉ. विरेंद्रकुमार के हस्ते ऑनलाइन उद्घाटन
अमरावती-दि. 19 दिव्यांग के उत्तम पुनर्वसन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चुने गए आदर्श केंद्रों में अमरावती शहर के अपंग जिवन विकास संस्था व्दारा संचालित जिला दिव्यांग पुनर्वसन केंद्र का चयन किया गया. जो कि, राज्य का एकमात्र केंद्र है. देशभर से चुने गए आदर्श केंद्र का काल रविवार को केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री डॉ. विरेंद्र कुमार के हस्ते ऑनलाइन प्रणाली से उद्घाटन किया गया.
शहर के नवाथे नगर परिसर में कल रविवार की सुबह आयोजित समारोह में जिलाधिकारी पवनीत कौर, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा, समाजकल्याण अधिकारी राजेंद्र जाधवर, केंद्र के अध्यक्ष किशोर बोरकर आदि उपस्थित थे. दिव्यांगों को सशक्त व सक्षम कर उनके पुनर्वसन के कार्य अच्छे तरीके से पूरा करने वाले जिला अपंग पुनर्वसन केंद्र को आदर्श पुनर्वसन का दर्जा प्रदान किया गया. उसमें इस केंद्र का चयन किया गया है. चयन किये गए सभी केंद्र प्रमुखों से इस समय डॉ. विरेंद्रकुमार ने वीडियो कॉन्फ्रन्स के माध्यम से संवाद साधा. दिव्यांग व्यक्ति समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा है. वे अपने जीवन की ओर सकारात्मक दृष्टि से देख सके, इसके लिए समाज के सभी लोगों ने अपने स्तर पर पयास करना चाहिए, उनके लिए शासन की ओर से चलाई जाने वाली योजना पर अमल संवेदनशीलता के साथ करना चाहिए, ऐसा आह्वान डॉ.कुमार ने इस समय व्यक्त किया.
जिलाधिकारी पवनीत कौर ने दिव्यांग कक्ष के विभिन्न संसाधन, उपक्रम का मुआयना किया. अत्याधुनिक उपक्रम का लाभ सभी दिव्यांग ले सके, ऐसा नियोजन करने की सूचना इस समय उन्होंने दी. जिला परिषद की ओर से पंचायत समिति की ओर से दिव्यांग निवारण कक्ष निर्माण किया गया है. उसका ज्यादा से ज्यादा लाभ दिव्यांग ले, ऐसा सीईओ अविश्यांत पंडा ने अपने प्रतिपादन में कहा. जिलाधिकारी पवनीत कौर ने दिव्यांग बांधवों का हाल जाना. देश के 516 अपंग पुनर्वसन केंद्र में से सभी नियम पूरा करने वाले 25 केंद्रों का आदेर्श केंद्र के रुप में चयन किया गया. जिसमें अपंग जीवन विकास संस्था व्दारा संचालित केंद्र का समावेश है. राज्य में चुना गया यह एकमात्र केंद्र होने की जानकारी समाजकल्याण अधिकारी राजेंद्र जाधवर ने दी. केंद्र के सचिव दिलीप तानोडकर, वसुंधरा चवरे आदि समेत कर्मचारी व संत गाडगे महाराज विद्यालय के विद्यार्थी इस समय उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button