अमरावती

सावधान : बारिश के दिनों में खुले में रखे खाद्य पदार्थ खाने से बचे

स्वास्थ्य की दृष्टि से नागरिकों को सर्तक रहना आवश्यक

अमरावती/दि.5- मानसून की शुरुआत हुई की लोगों को चटपटा और गरमागरम खाने का दिल करता हैं. लेकिन बारिश के दिनों में नागरिकों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक है. जो कि इस मौसम में चटपटा खाने से पेट जल्द खराब होता है. इस कारण बारिश के दिनों में आहार सावधानीपूर्वक लेना चाहिए.
बारिश के दिनों में नागरिकों की पचनक्रिया कमजोर होती है, साथ ही प्रतिकार शक्ति भी कम हो जाती है. इस कारण बुखार, खांसी और फ्ल्यू की संभावना अधिक बढती है. साथ ही बैक्टरिया और फंगल इंफेक्शन का खतरा भी बढता है. बारिश के दिनों में सभी को बाहर का गरम और चटपटा खाने का दिल करता है लेकिन यह अपने स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. विशेष यानी खुले में रखे खाद्य पदार्थ का स्वाद नहीं चखना चाहिए. यह पदार्थ पचन क्रिया में काफी जड रहते हैं और इससे पेट की तकलीफ बढ सकती है. बारिश के दिनों में तीखे और तेल के पदार्थ खाने से बचना चाहिए, ऐसा डॉक्टरों का कहना है. इस कारण स्वास्थ्य की दृष्टि से नागरिकों को बारिश के दिनों में इस बाबत सावधानी बरतना उतना ही आवश्यक है.
अमरावती शहर में मुख्य मार्गो पर हर जगह खाद्य पदार्थ की हाथगाडी लगती है. अनेक व्यवसायी अन्न व औषधी प्रशासन से अनुमति न लेते हुए गाडियां लगाकर खाद्य पदार्थ की बिक्री करते दिखाई देते हैं. बारिश के दिनों में मनपा प्रशासन सडकों पर खडे रहनेवाले खाद्य पदार्थ की गाडियों पर कार्रवाई करती है. लेकिन दूसरे दिन ‘जैसे थे’ स्थिति दिखाई देती है. एडीए के पास मनुष्यबल न रहने से वे सडकों पर रहनेवाले खाद्य पदार्थ विक्रेताओं पर कार्रवाई भी करती नहीं दिखाई देती. एक ही निरीक्षक के पास यह जिम्मेदारी है.

* होटल के नमूनों की जांच होती है
अन्न प्रशासन की तरफ से शहर के होटल के खाद्य पदार्थ नमूनों की जांच की जाती है. संबंधितों को आवश्यक सुधार बाबत नोटिस भी दी जाती है. यह कार्रवाई लगातार शुरु रहने वाली है. लेकिन ग्राहकों ने ही वह जिस पदार्थ का स्वाद चख रहे हैं, वह ढंककर और स्वच्छ तरीके से रखा है कि नहीं यह देखना चाहिए. वर्तमान में एक निरीक्षक रहने से काम का तनाव हैं.
– गणेश पलरीकर,
सहआयुक्त अन्न प्रशासन

Related Articles

Back to top button