अमरावती

एसटी चलाते समय मोबाइल पर बात की तो खबरदार!

रापनि ने एसटी बस चालकों को दी चेतावनी

* ऑन ड्यूटी मद्यपान किया रहने पर भी होगी कार्रवाई
अमरावती/दि.13– राज्य परिवहन निगम की बसों में तैनात किए जाने वाले ड्रायवरों को आगार से बस देते समय उनकी आवश्यक जांच-पडताल की जाती है. जिसमें प्रमुख रुप से यह देखा जाता है कि, कहीं उन्होंने किसी तरह का कोई नशा तो नहीं किया है. परंतु कई बार बस डिपो से बस लेकर निकलने के बाद चालकों द्वारा बीच रास्ते में भी मद्यपान करने की संभावना बनी रहती है. इसके अलावा कई एसटी चालक बस चलाते समय मोबाइल फोन पर भी बात करते है. जिसके लिए सभी चालकों को पहले से मना किया जाता है. ऐसे में अब रापनि ने अपने उडनदस्तों के जरिए बीच रास्ते में एसटी बसों को रुकवाकर शराब पीकर गाडी चलाने वाले अथवा बस चलाते समय मोबाइल पर बात करने वाले रापनि चालकों की जांच पडताल करने का निर्णय लिया है. जिसमें दोषी पाए जाने पर संबंधित चालकों के खिलाफ निलंबन एवं सेवा से निष्कासन की कार्रवाई करने की चेतावनी भी जारी की गई है.
जानकारी के मुताबिक सितंबर व अक्तूबर इन दो माह के दौरान रापनि द्वारा दो बार विशेष अभियान चलाया गया. जिसमें अकोट आगार का एक वाहक दर्यापुर बस स्थानक पर ऑन ड्यूटी रहते समय मद्यप्राशन किया हुआ पाया गया. जिसे तत्काल निलंबित कर दिया गया.

* विभाग में 1395 जांच
रापनि के अमरावती विभाग में रापनि द्वारा कुल 1395 बसों की जांच करते हुए इतने ही चालकों व वाहकों की जांच पडताल की गई. यह अभियान दो दिनों तक चलाया गया.

* एक वाहक पर हुई कार्रवाई
अमरावती विभाग में विगत सितंबर व अक्तूबर माह के दौरान दो दिनों तक नियंत्रण कक्ष व बस स्थानक ऐसे कुल 16 स्थानों पर जांच अभियान चलाया गया. इस दौरान सुरक्षा दक्षता विभाग, मार्ग पडताल विभाग व अन्य अधिकारियों द्वारा जांच पडताल की गई. जिसमें अकोट डिपो का एक वाहक ऑन ड्यूटी शराब के नशे में पाया गया. जिसके खिलाफ तुरंत पुलिस कार्रवाई की गई. साथ ही उक्त वाहक के खिलाफ अब निलंबन की कार्रवाई भी की जाएगी.

* शिकायत मिलने पर होगी कार्रवाई
रापनि का चालक शराब के नशे में रहने की शिकायत मिलने पर भी चालक किे खलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा यदि कोई चालक एसटी बस चलाते समय मोबाइल फोन पर बात करता है, तो यात्रियों द्वारा उसकी भी शिकायत की जा सकती है. यात्रियों से शिकायत मिलने के बाद संबंधित चालक के खिलाफ रापनि द्वारा किसी भी बस स्थानक पर कार्रवाई की जाएगी. साथ ही यात्रियों द्वारा भी किसी भी बस स्थानक पर रापनि के चालक अथवा वाहक को लेकर शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी.
– अभय बिहुरे,
विभागीय यातायात अधिकारी,
रापनि अमरावती विभाग

* सुरक्षा व दक्षता अधिकारी का पत्र जारी
रापनि के मुख्य सुरक्षा व दक्षता अधिकारी ने अपने सभी विभागीय कार्यालयों को पत्र भेजकर सुचित किया है कि, यदि कोई भी रापनि चालक या वाहक ऑन ड्यूटी शराब के नशे में धूत पाया जाता है, तो उनका वाहन चलाने से संबंधित लाईसेंस रद्द करने के साथ ही संबंधितों के खिलाफ निलंबन व निष्काशन की कार्रवाई की जाए.

Related Articles

Back to top button