अमरावती

पॉलिश गैंग से सावधान!

गहने व बर्तन चमकाने के नाम पर होती है ठगबाजी

2-2 लोगों की टीम देती है वारदात को अंजाम
पहले रेकी करते हुए खोजा जाता है टारगेट
बिहार से जुडे हुए है पॉलिश गैंग के तार
अमरावती/दि.22 – इन दिनो ंशादी-ब्याह का सीजन रहने के चलते सभी महिलाएं चाहती है कि, उनके गहने और घर के बर्तन अच्छे खासे समकते-दमकते दिखाई दे. जिसके चलते कई महिलाएं बर्तन बाजारों व सफारा बाजार जाकर अपने बर्तकों व गहनों को पॉलिश करवा लाती है. वहीं कई बार घर के दरवाजे पर ही आने वाले पॉलिशवालों से गहने व बर्तनों को चमकाने का काम करवाया जाता है. परंतु घर पर किसी पॉलिशवाले से सोने व चांदी के गहनों को पॉलिश करवाना काभी-कभी बेहद भारी पड जाता है. क्योंकि इन दिनों गहनों को पॉलिश करने के नाम पर ठगबाजी व लूटपात करने वाली एक गैंग कार्यरत है. ऐसी ही एक गैंग को बीते दिनों भोपाल में पकडा गया. जिसके तार बिहार राज्य से जुडे हुए है और यह गैंग बडे सुनियोजित तरीके से काम करती है.
बिहार राज्य से वास्ता रखने वाली इस पॉलिश गैंग के बारे में जानकारी मिली है कि, इस गैंग के सदस्य शहर की किसी झोपडपट्टी में ठिया लगाकर रुकते है और गैंग के कुछ सदस्य मोटर साइकिल पर घुमकर आसपास के परिसर की रेकी करते है. इसके तहत दोपहर के वक्त घर पर अकेले रहने वाले बुजुर्ग नागरिकों व महिलाओं के बारे में पूरी जानकारी इकठ्ठा की जाती है और फिर उन्हें निशाना बनाने योजना पर काम शुरु किया जाता है. पश्चात इस टोली के सदस्य ऐसे लोगों के घर पर पहुंचकर सोने-चांदी के गहने चमकाकर देने का दावा करते है. साथ ही अगर कोई उनके झांसे में फंस गया, तो हाथ चालाकी करते हुए सोने व चांदी के गहने चूरा लेते है.
विशेष उल्लेखनीय है कि, पहले जहां सोने-चांदी के आभूषण चमकाने वाले लोग किसी कारागिर वाली वेशभूषा में आया करते थे. वहीं अब ठगबाजों की टोली के सदस्यों का गेटअप किसी सेल्समैन की तरह बडा अपटूडेट होता है और इस टोली के सदस्य खुद को किसी पॉवडर कंपनी का प्रतिनिधि बताते हुए लोगों के घर पर पहुंचते है और डेमो देने के नाम पर लोगों के आंखों में धूल झोंकते है. क्योंकि अपने पास रहने वाले पॉउडर से गहने चमकाने के नाम पर इस गिरोह के सदस्यों द्बारा सोने व चांदी के गहनों पर ही हाथ साफ कर दिया जाता है. अत: ऐसे लोगों से सावधान रहने की सख्त जरुरत है.

Related Articles

Back to top button