अमरावती

रास्ते पर बेवजह चलनेवाले झगडों से सावधान!

किसी से भी उलझना पड सकता है महंगा

  • चेन स्नेचिंग व चोरी के लिए आरोपियों का नया फंडा

अमरावती/दि.22 – इन दिनों बेरोजेगारी की समस्या दिनोंदिन बिकट होती जा रही है और कोविड संक्रमण काल व लॉकडाउन के दौरान कई लोगों के खाने-पीने के भी ‘वांदे’ हो गये है. वहीं अब रंगबाजी व दादागिरी का भी जबर्दस्त क्रेझ चल रहा है. ऐसे में धारदार हथियारों से लैस होकर वाहनोें पर घुमनेवाली टोलियां भी सक्रिय हो गई है. जिन्होंने अपना रोज का खर्च चलाने हेतु चोरी व लूटमारी का पर्याय खोज निकाला है. जिसकी वजह से इन दिनों कुछ रास्तों पर यात्रियों को अडाकर बेवजह झगडा करते हुए पैसे व महंगी वस्तुएं छिनने का प्रमाण लगातार बढ रहा है. ऐसे में यदि सडक से गुजरते समय कोई व्यक्ति बिना वजह वाद-विवाद करता है, तो उससे उलझने की बजाय समय रहते सावधान व सतर्क होना जरूरी हो गया है. क्योंकि इन दिनोें रास्ते पर वाहन का धक्का लगने जैसी वजह को लेकर झगडा करते हुए पैसे छिने जा रहे है. साथ ही महिलाओं के गले से सोने के मंगलसूत्र भी झपटे जा रहे है. ऐसी कुछ घटनाएं हाल-फिलहाल के दिनों में सामने आयी है. अत: सडक से गुजरते समय किसी भी बेवजह के झगडे में नहीं उलझना चाहिए.

जिले में हो चुके है कई मामले

विगत दिनों पथ्रोट-परसापुर मार्ग पर ऐसे ही बेवजह का झगडा खडा करते हुए आरोपियों द्वारा एक महिला के गले से चेन स्नेचिंग की गई. वहीं चिखलदरा मार्ग पर भी कई पर्यटकों को लूट का शिकार बनाया गया. जिसमें एक कार को अडाते हुए एक डॉक्टर के साथ मारपीट भी की गई. साथ ही एक किसान के साथ भी जमकर मारपीट की गई थी. हालांकि इस संदर्भ में शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया था.

ये मामले भी आये थे सामने

1. सोयाबीन की ढुलाई करनेवाले ट्रक चालक की हत्या करते हुए चोरों ने 250 क्विंटल सोयाबीन से भरा ट्रक चुरा लिया था. यह घटना 8 जून 2021 को उस समय उजागर हुई थी, जब अमरावती से मोर्शी मार्ग पर निंबी से आसोना गांव के बीच एक अज्ञात व्यक्ति का शव बरामद हुआ था. जिसके बाद पूरे परिसर में जबर्दस्त हडकंप मच गया था.
2. विगत 10 सितंबर को रात 11.45 बजे के आसपास पुराना बायपास पर एक होटल के चौकीदार को चाकू का धाक दिखाते हुए उसके पास से नकद रकम सहित मोबाईल व दुपहिया वाहन छिन लिये थे. पुलिस में दर्ज शिकायत के मुताबिक आरोपियों ने इस चौकीदार को एअरगन का भी धाक दिखाया था.

aarti-singh-amravati-mandal

ये सावधानिया हैं जरूरी

शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने सभी शहरवासियों से सावधान व सतर्क रहने का आवाहन करने के साथ ही कहा कि, रास्ते से गुजरते समय किसी भी अंजान व्यक्ति के साथ विवाद की स्थिति को टाला जाना चाहिए. भीडभाडवाले स्थानोें पर अपनी कीमती वस्तुओं को संभालकर रखना चाहिए. बैंक संबंधी व्यवहार करते समय आवश्यक सतर्कता बरती जानी चाहिए. उन्होंने बताया कि, इन दिनोें कई लोग खुद को पुलिस बताते हुए भी चोरी, लूटमार व चेन स्नेचिंग की घटनाओं को अंजाम दे रहे है. ऐसे लोगोें के खिलाफ पुलिस द्वारा कडे कदम उठाये जा रहे है. साथ ही अपराधों को नियंत्रित करने का पूरा प्रयास भी किया जा रहा है. किंतु नागरिकों का सतर्क व सजग रहना बेहद आवश्यक है. साथ ही ऑनलाईन व्यवहार करते समय तो विशेष सावधानियां बरती जानी चाहिए. क्योंकि इन दिनों साईबर अपराधों के मामले भी बढ गये है. इसके अलावा किसी भी तरह की अपराधिक वारदात का शिकार होने के बाद तुरंत ही संबंधित पुलिस थाने में पहुंचकर इसकी जानकारी दी जानी चाहिए, ताकि पुलिस द्वारा तुरंत प्रभावी कदम उठाये जा सके.

Related Articles

Back to top button