अमरावती

सावधान अभी समाप्त नहीं हुआ कोरोना संक्रमण

सर्दियों बढ सकता है कोरोना प्रादुर्भाव

अमरावती प्रतिनिधि/दि.३१ – जिले समेत देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों और ताजा मौतों में पिछले कुछ दिनों से कमी देखने को मिल रही है, लेकिन केंद्र सरकार की ओर से नियुक्त वैज्ञानिकों की एक कमेटी के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण का एक दौर गुजर चुका है, लेकिन दूसरी लहर की आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता है, क्योंकि अन्य कई देशों में फिर से लॉकडाउन लगाने की नौबत आयी है. ऐसे में आगामी सर्दियों के मौसम में कोरोना के इस ‘दूसरी लहर’ का टेस्ट होगा. ठंड के मौसम में बदलाव के साथ सर्दी, जुकाम, बुखार के मरीजों की संख्या में भी इजाफा होता है. जिसके चलते बढती ठंड में पता चलेगा कि संक्रमण और पैर पसारेगा या कोरोना अंतिम दौर में है.

  • जारी रखे उपाय योजना

अनलॉक के बाद व्यापार खुल चुका है और लोग भी घरों से बाहर निकल रहे है, लेकिन बखौफ हुए लोगों को सावधान रहना चाहिए. उन्हें यह नहीं भूलना चाहिए कि दूसरी लहर में यदि कोरोना ने अपना फन निकाला, तो हालात सामान्य होने में और कई माह गुजर जाएंगे. कोरोना संक्रमण के चलते ८ माह से जनजीवन प्रभावित है. आमजन की जिंदगियां पटर पर आने के लिए और समय लगेगा, ऐसे में कोरोना फिर हावी हुआ, तो फिर लॉकडाउन होगा और अनेकों का जीना मुश्किल होगा. इससे बचने के लिए जब तक टीका नहीं होता तब तक कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ बचााव वाले जरुरी कदम जैसे मास्क, सोशल डिस्टेंसिं, सैनिटाइजेशन आदि जारी रखने की आवश्यकता हे.

  • ९२.६० फीसदी मरीज रिकवर

जिले मे अब तक १६,२०० कोरोना मरीज मिल है. जिनमें से १५,००० से अधिक यानी लगभग ९२.६० प्रतिशत मरीज कोरोनामुक्त हो चुके है, जबकि ३६२ मरीज की संख्या में कमी आने से स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन का तनाव कम जरुर हुआ है. लेकिन वे अब भी सतर्क है. वर्तमान में लगभग ७६६ एक्टिव मरीज है. जिसमें से ३८९ मरीज है. जिसमें से ३८९ मरीज होम आयसोलेट है. शेष मरीजों का इलाज सुपर स्पेशलिटी अस्पताल समेत कोविड अस्पताल व निजी अस्पतालों में चल रहा है. जिले में कुल १३४५ बेड अस्पताल में उपलब्ध है, जिसमें २९६ मरीज भर्ती है, जबकि १०४९ बेड रिक्त है.

Related Articles

Back to top button