अमरावती

भातकुली-गणोरी-खल्लार मार्ग साबित हो रहा सोने का अंडा देने वाला

काम शुरु रहते दो दिनों में ही सडक में आने लगी दरार

कांक्रीटीकरण मार्ग में हलके दर्जेे के मटेरियल का इस्तेमाल
डामरीकरण भी उखडा, ग्रामवासियों ने काम रोका
भातकुली/दि.2- यहां के भातकुली से गणोरी और खल्लार मार्ग का वर्तमान में मुख्यमंत्री ग्रामसडक योजना के तहत काम शुरु है. इस मार्ग का काम पूर्ण होने के पूर्व ही उखडा शुरु हो गया है. कांक्रीटीकरण का काम भी शुरु रहते सडक में दरारे आना शुरु हो गया है. इस कारण ग्रामवासियों ने संतप्त होकर उसे रोक दिया है और संबंधित अधिकारियों सहित राज्य के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री से इस प्रकरण में जांच कर संबंधितों पर कार्रवाई करने की मांग की है.
जानकारी के मुताबिक भातकुली से गणोरी और खल्लार मार्ग का कांक्रीटीकरण का काम जारी है. लेकिन इस मार्ग का निर्माण कार्य काफी हलके दर्जे का होता रहने से सडक पूरी होने के पूर्व उसमेें दरार आना शुरु हो गई है. साथ ही डामरीकरण भी उखडने लगा है. इस कारण शनिवार को ग्रामवासियों ने सीमेंट मार्ग पर आनेवाला मिक्सर वापस भेज दिया. ग्रामवासियों का कहना था कि, निकृष्ट दर्जे का मटेरियल बाहर से बनाकर लाया जा रहा था. इसमें 80 प्रतिशत डस्ट स्पष्ट रुप से दिखाई दे रही थी. इस कारण सडक पर दरारे आने लगी है. अभी भी इस मार्ग का काम पूर्ण होना बाकी है. यह भी कहा जा रहा है कि, जिस ठेकेदार के नाम यह काम था प्रत्यक्ष में वह काम दूसरा ठेकेदार और अधिकारी मिलकर कर रहे है. इस काम को 26 दिसंबर 2018 को शुुरु करना था और 25 सितंबर 2019 को उसे पूर्ण करना था, लेकिन अभी यह काम जारी है. साढे आठ किमी. का रस्ता मंजूर रहते गणोरी-भातकुली मार्ग का 2 किमी का डामरीकरण छोडकर यह काम किया गया है. इस मार्ग का निर्माणकार्य नियमों को नजरअंदाज कर अधिकारी और ठेकेदार की मिलीभगत से किया जा रहा है ऐसा ग्रामवासियोें का आरोप है. जनप्रतिनिधि भी इस काम की तरफ अनदेखी कर रहे है और जिले के पालकमंत्री नाममात्र है. इस कारण शिकायत किसे करना और जिम्मेदारी इसकी कौन लेगा? ऐसा प्रश्न भी ग्रामवासियों ने उपस्थित किया है.
मटेरियल हलके दर्जे का
गांव में निर्माण हो रहे मार्ग का मटेरियल काफी हलके दर्जे का है. यह मटेरियल जगह पर न बनाते हुए बाहर से लाया जा रहा है. मटेरियल जगह पर ही बनाना चाहिए. बाहर से आनेवाले इस मटेरियल में डस्ट का इस्तेमाल अधिक है उसमें गिट्टी और सीमेंट का अभाव है यह स्पष्ट रुप से दिखाई दे रहा है. इसी कारण सडक में दरारे आने लगी है. यह देखकर ही ग्रामवासियों ने काम रोक दिया.
– राजेंद्र जंगले, नागरिक, गणोरी
अनियमितता के कारण काम अधूरा
सडक निर्माण में मटेरियल का इस्तेमाल हलके दर्जे का और अनियमितता के चलते अभी तक सडक का निर्माण पूर्ण नहीं हो पाया है. ग्रामवासियों ने सडक के लिए विभिन्न माध्यमों से निधि की मांग की और जिला परिषद, खनिकर्म व मुख्यमंत्री ग्रामसडक योजना से निधि उपलब्ध हुई. इसके बावजूद यंत्रणा की कार्यप्रणाली उदासीन होगी तो मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता के पास जांच की शिकायत करनी पडेगी.
– अमोल पाटील भारसकले,
तहसील अध्यक्ष रायुकां

Related Articles

Back to top button