अमरावती

भगवान आदिनाथ के जयकारों से गूंजा भातकुली

रथोत्सव के साथ वार्षिक यात्रा महोत्सव संपन्न

  • श्री आदिनाथ स्वामी दिगंबर जैन संस्थान का आयोजन

अमरावती/दि.26 – स्थानीय श्री आदिनाथ स्वामी दिगंबर जैन संस्थान में वार्षिक यात्रा महोत्सव के समापन अवसर पर बुधवार को विभिन्न मांगलिक कार्यक्रम आयोजित किये गए थे. इसमें प्रात: 9 बजे मानस्तंभ अभिषेक के पश्चात मूलनायक भगवान 1008 श्री आदिनाथ स्वामी का विधिविधान के साथ पंचामृत महामस्तकाभिषेक किया गया. अभिषेक के लिए मौजूद श्रद्धालुओं ने बोलियां लगाकर पुण्यार्जन करते हुए अपना अभिषेक पूर्ण किया. अभिषेक के बाद उत्साह के साथ संगीतमय आरती, भजन, पूजन, विधान आदि अनुष्ठान हुए. दोपहर 11 बजे से अमरावती निवासी सुधीर गांधी परिवार की ओर से आयोजित स्नेहभोज के बाद दोपहर 2 बजे सांकेतिक रथयात्रा का आरंभ हुआ.
संस्थान के प्राचीन काष्ठ से सजे दो मंजिला रथ पर भगवान आदिनाथ स्वामी की प्रतिमा को सौधर्म इंद्र ने विराजित किया. संस्थान के अध्यक्ष सतीश संगई ने सपत्नीक रथ और भगवान की विधिविधान के साथ पूजा की. उसके बाद परंपरा के अनुसार श्रद्धालुओं ने रथ को रस्सी से खींचकर संस्थान परिसर में घुमाया. विशेष बात यह है कि जिले में धारा 144 जारी रहने के कारण रथयात्रा को गांव परिक्रमा की अनुमति नहीं मिली. जिससे रथयात्रा को संस्थान परिसर में ही भ्रमण करवाया गया. सभी मोैजूद श्रद्धालु महिलाओं ने संगीतमय भजनों की धुन पर नाचते-गाते सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया. रथ भ्रमण के दरमियान भगवान आदिनाथ के जयकारों से परिसर गुंजायमान हो उठा था.
रथयात्रा के समापन के बाद भगवान को पुन: जयकारों के साथ रथ से उतारकर अभिषेक स्थल पर विराजित किया गया व अभिषेक की प्रक्रिया आरंभ हुई. वहां उपस्थित श्रद्धालुओं ने अभिषेक के लिए बढ-चढकर बोलयां लगाई और पुण्यार्जक श्रद्धालुओं ने भगवान का विधिवत मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक किया. अभिषेक के बाद संगीत की धुन पर श्रद्धालुओं ने थिरकते हुए भगवान की महाआरती की. इस समय प्रमुख अतिथि के रुप में जिला न्यायालय के विशेष न्यायाधीश सुधीर काले और भातकुली नगर पंचायत की प्रशासक करिश्मा वैद्य मौजूद थे. कार्यक्रम में मौजूद अतिथियों ने संस्थान के प्रति अपनी कृतज्ञ भावनाएं व्यक्त करते हुए भगवान आदिनाथ का आशीर्वाद लिया. संस्थान के अध्यक्ष सतीश संगई ने संस्थान के विकास के संदर्भ में जानकारी दी.

अन्य शहरों के श्रद्धालु हुए थे शामिल

रथयात्रा महोत्सव में अमरावती, बडनेरा, अकोला, परतवाडा, मालेगांव, नांदगांव, कारंजा, मोर्शी इन शहरों के श्रद्धालु बडी संख्या में शामिल हुए थे. महोत्सव को सफल बनाने संस्थान के अध्यक्ष सतीश संगई, उपाध्यक्ष मनोहरराव डाखोडे, सचिव नाना चांदूरकर, सहसचिव राजकुमार जैन (बडजात्या), कार्यकारिणी सदस्य राजकुमार डोणगांवकर, वसंतराव बडनेरकर, राजकुमार बगत्रे ने प्रयास किए. कार्यक्रम में डॉ.उल्हास संगई, अभिनंदन पेंढारी, कांचन संगई, पुष्पा बडजात्या, अमित बडजात्या, प्रमोद बगत्रे, सुधीर गांधी, जिनेंद्र बडजात्या, अनिता बडजात्या, संजोत संगई, सचिन संगई, नवीन बडजात्या, शिखा दीदी, रचना दीदी, ब्र.संदीप भेैेया वैद्य, राजेंद्र शाह, सुधा शाह, अक्षय गहाणकर, गौरव राऊळ, स्वप्निल देशमुख, नंदू काले, चवले, गुलालकरी, फुकटे, सचिन जैन, पंकज जैन, सागर जैन आदि समेत सैकडों श्रद्धालु मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button