अमरावती

इर्विन में 61 आईसीयू बेड की व्यवस्था, लेकिन मनुष्यबल नहीं

कोविड निधि से हुई थी खरीदी, सामान्य मरीजों के लिए हो रहा प्रयोग

अमरावती/दि.22 – जिला सामान्य अस्पताल में 40 आईसीयू व 21 पेडियाट्रीक आईसीयू बेड की व्यवस्था की गई है. लेकिन इस आईसीयू बेड को कार्यान्वित करने हेतु मनुष्यबल का अभाव रहने के चलते बेड उपलब्ध रहने के बावजूद भी आईसीयू की सुविधाएं शुरु नहीं हो पाई है. जिसकी वजह से फिलहाल इन सभी बेड का प्रयोग अस्पताल प्रशासन द्बारा सर्वसामान्य मरीजों के लिए किया जा रहा है. वहीं इसमें से कम से कम 10 से 12 आईसीयू बेड को आईसीयू के लिहाज से कार्यान्वित करने हेतु अस्पताल प्रशासन द्बारा प्रयास किया जा रहा है.
बता दें कि, इर्विन अस्पताल के अतिदक्षता विभाग ने फिलहाल 6 आईसीयू बेड की सुविधा उपलब्ध है, जो मरीजों की संख्या के लिहाज से बेहद अत्यल्प है. समय पर आईसीयू बेड नहीं मिलने के चलते मरीजों को अन्य अस्पतालों में या फिर सीधे नागपुर रेफर किया जाता है. जिसके चलते विगत अनेक वर्षों से जिला सामान्य अस्पताल में आईसीयू बेड की संख्या बढाने की मांग हो रही है. उल्लेखनीय है कि, कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान महामारी के नियंत्रण हेतु बडे पैमाने पर निधि प्राप्त हुई थी और आगे चलकर जब मरीजों की संख्या कम हुई, तो शेष बची रहने वाली निधि को अन्यत्र खर्च करने की मान्यता मिली. ऐसे में जिला प्रशासन ने इस निधि का उपयोग आईसीयू बेड खरीदने के लिए किया. जिसके तहत 40 आईसीयू व 21 पेडियाट्रीक आईसीयू बेड खरीदे गए. जिस वार्ड में आईसीयू बेड लगाए गए है, वहां ऑक्सिजन व एसी सेटअप का काम पूरा हो चुका है. इस अस्पताल के वार्ड क्रमांक 6, 8 व 10 में 40 आईसीयू बेड तथा छोटे बच्चों के लिए आरक्षित रहने वाले वार्ड क्रमांक 5 में पेडियाट्रीक आईसीयू बेड की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है. परंतु यहां पर आईसीयू की सुविधा कार्यान्वित करने हेतु आवश्यक मनुष्यबल उपलब्ध नहीं है. जिसके चलते फिलहाल इन आईसीयू बेड का प्रयोग सामान्य मरीजों को भर्ती रखने हेतु किया जा रहा है.
बॉक्स
* कोविड निधि आया काम
कोविड की तीसरी लहर को रोकने हेतु केंद्र सरकार द्बारा स्वास्थ्य विभाग को वर्ष 2021-22 के लिए निधि प्राप्त हुई थी. परंतु जिले मेें कोविड की स्थिति नियंत्रण में आ जाने के चलते इस निधि का प्रयोग ही नहीं हुआ. ऐसे में इस निधि को जिले में अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं पर खर्च करने को मंजूरी दी गई. जिसकी वजह से इस निधि के जरिए इर्विन अस्पताल में आईसीयू बेड की सुविधा बढाने पर खर्च किया गया.

* मरीजों की सुविधा के लिए इर्विन अस्पताल में 40 आईसीयू व 21 पेडियाट्रीक आईसीयू बेड लगाए गए है. आईसीयू सुविधा को कार्यान्वित करने से पहले कर्मचारियों व पारिचारिकाओं को ट्रेनिंग दी जाती है. फिलहाल अस्पताल में मनुष्यबल की कमी है. ऐसे में आईसीयू सुविधा को फिलहाल विस्तार नहीं दिया जा सका है. परंतु जल्द ही आईसीयू सुविधा को कार्यान्वित करने के लिए प्रयास किए जा रहे है.
– डॉ. दिलीप सौंदले,
जिला शल्यचिकित्सक,

Related Articles

Back to top button