अमरावती

भव्य दिव्य शोभायात्रा, जयकारे से गूंजा परिसर

मुनि महाराज साहेब के लघुसिंह निष्क्रीडित तप का जय-जयकार किया

अमरावती/ दि.9 – 154 दिन आहार, पानी व फलाहार किए बिना मात्र बॉईल पानी और वो भी केवल सूर्योदय से सूर्यास्त तक ही ले सकते है…. ऐसी कठोर लघुसिंह निष्क्रीडित महातप की आराधना कर जिनशासन एवं तपधर्म का गौरव बढा रहे है. राष्ट्रसंत परम गुुरुदेव श्री नम्रमुनि महाराज साहब के सुशिष्य तपकेसरी पूज्य श्री परम पवित्रमुनि महाराज साहेब की अनुमोदना स्वरुप तपोत्सव के मंगलमय प्रारंभ ने पावनधाम कांदिवली के राजमार्गो को गुंजायमान कर दिया.
इस अवसर पर परम गुुरुदेव ने बताया कि, अनेक आत्मा जब कोई श्रेष्ठ तपस्या करने के लिए संकल्पबद्ध बनती है और उस संकल्प को सिद्ध करने का पुरुषार्थ करती है, तब कसौटियां एवं प्रतिकूलता तो आती ही है परंतु तन को चाहे जितनी भी प्रतिकुलता आ जाए, किंतु मन को प्रतिकूलता का स्पर्श नहीं होता. ऐसे अडिग मन की पुण्यात्माओं के ही संकल्प सिद्ध तपस्वियों से यह जिनशासन सुशोभित हो रहा है. अत: धन्य है ऐसी घोर तपस्वी आत्माएं परंतु धन्याति धन्य है जिनशासन, जिनके कारण भव्य जीवों को तप करने के भाव जाग रहे हैं. ऐसा त्यागी, वैरागी तपस्वी आत्माओं को जो भाव से अहोभाव से अनुमोदना करते है उनका स्वयं का तप करने का सामर्थ्य जागृत हो जाता है.
परम गुरुदेव के प्रेरक बोधक वचनों के साथ इस अवसर पर आयोजित अनोखा ‘टॉक शो-तपस्या या समस्या’ के अंतर्गत मात्र 28 वर्ष की आयु में पूज्य श्री परम पवित्र मुनि महाराज साहेब ऐसी घोर तपस्या कैसे संभव कर सके? ऐसे जिज्ञासु युवाओं के मन उद्भावित हुए. अनेक प्रश्नों का अत्यंत मुनिराज व्दारा देने पर उपस्थित सभी भाविक न मात्र अहोभावित हुए अपितु जीवन में त्याग और तपस्या करने को संकल्पबद्ध भी हुए. विशेष में पूज्य तपकेसरी मुनिराज के तप साधना की अनुमोदना करती भव्यातिभव्य शोभायात्रा का आयोजन शाम 5.30 बजे कांदिवली के प्रदीप भाई मेहता के प्रांगण में किया गया. अनेक प्रकार के प्रेरणात्मक विविधताओं से शोभनीय तप धर्म का जय जयकार गुंजायमान करते हुए हजारों भाविकों के अनंत उत्साह से सुशोभित यह शोभायात्रा बोरीवली कांदिवली के राज मार्गो को गुंजायमान करती हुई पावनधाम के पावन प्रांगण में विराम पाकर एक अविस्मरणीय स्मृति बन गई.
इस तप अनुमोदना यात्रा आज सुबह मातोश्री उषाबेन पटेल एवं कुंदनबेन पारेख, पूर्वीबेन केतनभाई पटेल के प्रांगण से निकाली गई. 11 को मातुश्री ताराबेन चुनीलाल मोदी (बादशाह परिवार), श्री दिनेश भाई मोदी के प्रांगण से आयोजित होगी साथ ही तपस्वियों के दर्शन करे. आगामी तप अनुमोदना यात्रा और तपोत्सव के प्रत्येक अवसर से जुडकर तप धर्म की अनुमोदना करने का हरेक धर्म प्रेमी भाविकों को पावनधाम श्री संघ की ओर से भावभीना आमंत्रण दिया गया है.

Related Articles

Back to top button