अमरावतीमहाराष्ट्र

पर्यटन नगरी का भीम कुंड प्वाइंट आज और कल रहेगा बंद

बंदरों का बढा उत्पात, बंदोबस्त करने व्याघ्र प्रकल्प की पहल

* सैलानियों से सहयोग की अपील
अमरावती/दि.2चिखलदरा पर्यटन स्थल का भीम कुंड वॉटर फॉल सैलानियों का आकर्षण है. किंतु इन दिनों यहां पर लाल मुंह बंदरों का आतंक बढ गया है. प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठाने आने वाले कुछ सैलानियों ने बंदरों ने हमला करने की घटनाएं सामने आई है. इसलिए बंदरों का समय पर बंदोबस्त करना जरूरी है. सैलानियों की सुरक्षा के मद्देनजर मेलघाट वन्यजीव विभाग के विभागीय वन अधिकारी ने सोमवार 1 जुलाई और मंगलवार 2 जुलाई को भीम कुंड प्वाइंट बंद रखने का निर्णय लिया है. इन दो दिनों में भीम कुंड पर पिंजरा लगाया जाएगा. इस पिंजरे में बंदरों में पकडकर जंगल में छोडा जाएगा. इसलिए भीम कुंड प्वाइंट पर कोई सैलानी न जाएं, तथा व्याघ्र प्रकल्प की इस मुहिम को सहयोग करने का आह्वान विभागीय वन अधिकारी ने किया है.

बारिश का जोर अब नहीं है. फिरभी जिले के सतपुडा श्रृंखला के मेलघाट में बीच-बीच में जोरदार बारिश होने से मेलघाट में झरने बह रहे है. यहां के भीम कुंड का झरना सैलानियों का आकर्षण है. किंतु 1 व 2 जुलाई को यह पर्यटन स्थल बंद रखने से सैलानियों के खुशी पर पानी फिर गया. भीम कुंड में इन दिनों लाल मुंह के बंदरों ने उत्पात मचा रखा है. यहां पर आने वाले पर्यटकों को इन बंदरों से कोई खतरा निर्माण न हो, इसके लिए वनविभाग द्वारा पूरा ध्यान रखा जा रहा है. वनविभाग की ओर से विशेष मुहिम के अंतर्गत बंदरों का बंदोबस्त किया जाएगा, ऐसा विभागीय वन अधिकारी यशवंत बहाले ने बताया. पर्यटन के लिए आने वाले पर्यटकों पर इन बंदरों ने हमला करने की घटनाएं बढ रही है. इसलिए 1 व 2 जुलाई को यह प्वाइंट बंद रखा है. बंदरों का बंदोबस्त करने मुहिम चलाई जा रही है.सैलानियों की सुरक्षा और देखभाल को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है, ऐसा विभागीय वन अधिकारी ने बताया.

* भीम कुंड का विशेष आकर्षण
विदर्भ का नंदनवन रहने वाले अमरावती जिले के चिखलदरा पर्यटनगरी के महत्वपूर्ण प्वाइंट के रूप में भीम कुंड की पहचान है. 1500 फूट गहरी खाई और बारिश के दिनों में यहां के पर्वत से बहने वाले झरने सैलानियों का मुख्य आकर्षण है. हर साल बारिश के दिनों में देश-विदेश से कई सैलानी चिखलदरा आते है. बारिश में चिखलदरा समेत संपूर्ण मेलघाट की प्राकृतिक सुंदरता खिल उठती है. चारोंओर हरियाली, नदी-नालों से कलकल बहता पानी और कई स्थानों पर बहनेवाले सुंदर झरने का लुत्फ सैलानी उठाते है.

 

Related Articles

Back to top button