अमरावतीमुख्य समाचार

इर्विन चौक पर उमडा भीमसागर

महामानव को अभिवादन करने सुबह से लगी लंबी-लंबी कतारे

* हजारों अनुयायियों ने किया डॉ. आंबेडकर पुतले को नमन
अमरावती/दि.6- महापरिनिर्वाण दिवस के उपलक्ष्य में आज स्थानीय इर्विन चौराहे पर स्थित संविधान निर्माता डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की स्मृतियों का अभिवादन करने हेतु हजारों भीम अनुयाचिकों का सैलाब उमडा. इसके तहत सुबह से ही महामानव की स्मृतियों का अभिवादन करने एवं डॉ. आंबेडकर के पुतले पर मार्ल्यापण करने हेतु भीम अनुयायियों की लंबी-लंबी कतारे देखी गई. इर्विन चौराहे पर हर ओर सफेद परिधानों को धारण किए भीम अनुयायियों की भारी भीड सुबह से लेकर पूरे दिन भर बनी रही.
डॉ. बाबासाहब आंबेडकर पुतला व स्मारक सौंदर्यीकरण समिति की ओर से महापरिनिर्वाण दिवस के उपलक्ष्य में इर्विन चौराहे को नीली पताकाओं से सजाया गया था. साथ ही भीम अभिवादन करने हेतु उपस्थित होने वाली भीम अनुयायियों की सुविधाओं को देखते हुए स्मारक परिसर के आसपास विभिन्न इंतजाम भी किए गए थे. जिसके तहत अकस्मात होने वाली बारिश से बचाव हेतु शेड भी तैयार किया गया था. आज सुबह करीब 10 बजे के आसपास समता सैनिक दल एवं महार रेजिमेंट के पूर्व सैनिकों द्वारा बिगुल बजाकर संविधान निर्माता डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की स्मृतियों को सलामी दी गई. जिसके उपरान्त सामूहिक तौर पर राष्ट्रगीत का गायन हुआ. इसके साथ ही शहर में एकता रैली का भी आयोजन किया गया था, जो पूरे शहर का भ्रमण करते हुए इर्विन चौराहे पर पहुंची और भीम अभिवादन करते हुए इस रैली का समापन किया गया. इसके अलावा पुतला स्मारक समिति परिसर में पूरे दिन विभिन्न सामाजिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन चलता रहा. साथ ही इर्विन चौक परिसर में जगह-जगह पर आंबेडकरी साहित्य तथा भगवान गौतम बुद्ध व डॉ. आंबेडकर की छोटी-बडी दुकाने भी सजी दिखाई दी. जहां पर भीम अनुयायी बडे चाव से खरीददारी करते दिखाई दिए.

* शहर में जगह-जगह हुआ भीम अभिवादन का आयोजन
इर्विन चौक के अलावा शहर के विभिन्न स्थानों पर भी आज महापरिनिर्वाण दिवस के उपलक्ष्य में भीम अभिवादन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसके तहत विभिन्न रिहायशी इलाकों में स्थित डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर पुतला परिसर एवं बौद्ध विहारों में दिन भर विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन चलता रहा. साथ ही कई रिहायशी इलाकों से इर्विन चौराहे तक छोटी-बडी रैलियां भी निकाली गई. जिनमें शामिल होकर भीम अनुयायियों के जत्थे नगरभ्रमण करते हुए भीम अभिवादन करने हेतु इर्विन चौराहे पर पहुंचे.

Related Articles

Back to top button