अमरावतीमुख्य समाचार

टेक्सटाईल पार्क के लिए भूसंपादन एक पखवाड़े में पूर्ण होगा

रिद्धपुर में मराठी भाषा विद्यापीठ जल्द शुुरु करने कमिटी का गठन

* बेमौसम बारिश से बाधित संभाग के 242 गांवों को मिलेगी मदद
* उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने पत्रकारों को दी जानकारी
अमरावती/दि.10- अमरावती के नांदगांव पेठ में पीएम मित्रा अंतर्गत टेक्सटाईल पार्क के लिए भूसंपादन की प्रक्रिया जारी है. आगामी एक पखवाड़े के भीतर भूसंपादन पूर्ण हो जाएगा. इसके लिए पैसे उपलब्ध करवा दिए गए हैं. साथ ही रिद्धपुर में मराठी भाषा विद्यापीठ जल्द से जल्द शुरु करने के लिए कमिटी का गठन किया गया है. यह कमिटी दो माह में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी. उसके मुताबिक इस विद्यापीठ को फिलहाल किसी बड़ी इमारत में शुरु करने पर विचार किया जाएगा. साथ ही बेमौसम बारिश से संंभाग के पांच जिलों के बाधित 242 गांव और किसानों को राज्य शासन की तरफ से जल्द आर्थिक सहायता दी जाएगी. ऐसा राज्य के उपमुख्यमंत्री व जिले के पालकमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने आज यहां कहा.
ेेदेवेन्द्र फडणवीस सोमवार को अमरावती जिले के दौरे पर थे. पीडीएमसी और विदर्भ ज्ञान विज्ञान संस्था महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के बाद नियोजन भवन में टेक्सटाईल पार्क व रिद्धपुर की मराठी भाषा विद्यापीठ को लेकर हुई समीक्षा बैठक के बाद वे पत्रकारों से चर्चा करते हुए बोल रहे थे. उन्होेंने कहा कि हाल ही में बेमौसम बारिश से अमरावती विभाग के पांच जिलों के 242 गांव बाधित हुए हैं. 7,400 हेक्टेअर क्षेत्र में नुकसान पहुंचा है. इसमें 7,596 किसान बाधित हैं. कुल नुकसान में से 3,243 हेक्टेयर क्षेत्र के पंचनामे पूर्ण कर लिए गए हैं. शेष 4,158 हेक्टेयर क्षेत्र के पंचनामे कल तक पूर्ण हो जाएंगे. सभी को राज्यशासन की तरफ से तत्काल सहायता दी जाएगी. पिछले दिनों हुई कैबिनेट बैठक में लगातार होने वाली बारिश से नुकसान होने की व्याख्या निश्चित कर उसे नैसर्गिक आपदा में शामिल किया गया. इस कारण नुकसानग्रस्त सभी किसानों को सहायता होगी. वर्तमान में कही ओलावृष्टि तो कही मूसलाधार बारिश हो रही है, जिससे कुछ तहसील तो कुछ गांव बाधित हो रहे हैं. ऐसे सभी किसानों को व गांवों को सहायता शासन की तरफ से पहुंचाई जाएगी.
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नियोजन भवन में नांदगांव पेठ एमआईडीसी के टेक्सटाईल पार्क के लिए भूसंपादन और रिद्धपुर में मराठी भाषा विद्यापीठ जल्द से जल्द शुरु करने समीक्षा बैठक ली गई. नांदगांव पेठ में टेक्सटाईल पार्क के लिए 1 हजार हेक्टेयर क्षेत्र की आवश्यकता है. इसमें से 220 हेक्टेयर क्षेत्र की जमीन अधिग्रहित कर ली गई है. शेष जमीन को एक पखवाड़े के भीतर अधिग्रहित कर लिया जाएगा. उद्योगमंत्री भी वीडीओ कॉन्फ्रेंसी के जरिए इस बैठक में जॉईन हुए थे. भूसंपादन के लिए पैसे उपलब्ध कर लिए गए हैं. भूसंपादन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद केंद्र से एमओयू किया जाएगा. पश्चात आधारभूत सुविधा का काम शुरु किया जाएगा. अमरावती टेक्सटाईल पार्क में दस से बारह उद्योजक आने तैयार है. इसमें रेमण्ड का भी समावेश है. जो सर्वाधिक निवेश यहां करने इच्छुक है. पीएम मित्रा अंतर्गत टेक्सटाईल पार्क का काम शुरु होगा. यहां कपास से कपड़ा, कपड़े से गारमेंट तक ईको सिस्टीम तैयार की जाएगी, जिससे पश्चिम विदर्भ के किसानों को लाभ मिलेगा और युवाओं को भी रोजगार मिलेगा.
रिद्धपुर में मराठी भाषा विद्यापीठ के बारे में उपमुख्यमंत्री ने बताया कि रिद्धपुर में दो माह में विद्यापीठ कैसे शुरु करना, इसके लिए कमिटी का गठन किया गया है. एकल विद्यापीठ शुरु करना अथवा अन्य स्थानों पर भाषा विद्यापीठ इस बाबत कमिटी निश्चित करेगी. महनुभाव पंथियों से भी इस बाबत चर्चा की गई है. रिद्धपुर में शासन की तरफ से थीमपार्क समेत अनेक इमारतों का निर्माण हुआ है. शुरुआत में इनमें से किसी इमारत में विद्यापीठ का कामकाज शुरु करते आ सकता है क्या? यह कमिटी निश्चित करेगी. पश्चात मराठी भाषा विद्यापीठ जल्द से जल्द शुरु करने पर विचार किया जाएगा.
बॉक्स
पारस की घटना काफी दुखद
अकोला जिले के बालापुर तहसील में आने वाले पारस ग्राम में रविवार की शाम मंदिर के टीन शेड पर गिरने से 7 लोगों की मृत्यु और 35 लोग घायल होने की घटना काफी दुखद है. घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है. सभी घायलों पर उपचार का खर्च शासन करेगा. इस संबंध में जिलाधिकारी और विभागीय आयुक्त को निर्देश दिये गए हैं. मृतकों के परिजनों को भी राज्यशासन की तरफ से तत्काल आर्थिक सहायता पहुंचाई जाएगी. कृषि मंत्री भी आज वहां पहुंच गए हैं. ऐसा उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा.

Related Articles

Back to top button