अमरावतीमुख्य समाचार

साइकिल की विक्री बढ़ी, अनेक प्रकार किए जा रहे पसंद

अमरावती के लोगों का बढ़ता रुझान

अमरावती/दि.3- विश्व साइकिल दिवस पर एक ओर जहां शहर में भव्य रैली सुबह सवेरे निकाली गई. दूसरी ओर साइकिल विक्रेताओं से चर्चा की तो पता चला कि साइकिल की विक्री लगातार बढ़ रही है. अमरावती में तो आप कह सकते हैं कि कुछ वर्षों की तुलना में कोरोना महामारी पश्चात विक्री दोगुनी हो गई है. जबकि दामों में 15 से 20 प्रतिशत उछाल आया है. अमरावती साइकिल असो. के अध्यक्ष डॉ. चंद्रशेखर कुलकर्णी भी बताते हैं कि शहरवासियों का रुझान साइकिलिंग की ओर बढ़ रहा है. उनके संगठन में सक्रिय सदस्यों की संख्या बढ़ी है. लोक चाव से सुबह और शाम के वक्त साइकिलिंग कर रहे हैं.
गत कुछ वर्षों में साइकिलिंग को फिटनेस का माध्यम माना जाता था. किन्तु हाल के महीनों में साइकिल का चाव बढ़ा है. भले ही इसके लिए ईंधन की दरों में आयी बढ़ोत्तरी का परिणाम कहे अथवा कोरोना दौरान लोगों का तंदुरुस्त रहने की ओर रुझान कहे, साइकिल के चाहक बढ़े हैं. कोरोना बाद रबर, लोहा, एल्युमिनियम, सभी प्रकार के कच्चे माल के रेट बढ़ने से साइकिल के रेट भी लगभग 20 फीसद बढ़े हैं. बावजूद इसके विक्री पर असर नहीं हुआ. अपितु विक्री बढ़ने की जानकारी जयस्तंभ चौक स्थित बाहेती साइकिल स्टोर के संचालक नरेंद्रजी बाहेती ने दी.
उन्होंने बताया कि हाइब्रिड कार्बन, एमटीबी, रोडबाइक सभी प्रकार की साइकिलों की खरीदी पर लोगों का जोर है. रोडबाइक एल्युमिनियम से तैयार होती है. जिसमें एन्ड्युरन्स और रेस जॉमेट्री ऐसे दो प्रकार रहते हैं. लंबी दूरी के ब्रेव हेतु एन्ड्युरन्स साइकिल का उपयोग होता है. एमटीबी अर्थात मल्टी टेेरेंट बाइक खास व्यायाम के लिए उपयोग में लायी जाती है. शहर में एमटीबी की मांग अधिक होने की जानकारी भी एक विक्रेता ने दी.
उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के परिणाम आ गए हैं. शाला, कॉलेज का नया सत्र शुरु होने वाला है. ऐसे में साइकिल खरीदी का यहां सीजन रहता है. अनेक नए मॉडल आए हैं. बच्चों में गियरयुक्त साइकिल का रुझान रहता है. अब तो बड़े भी व्यायाम और यातायात का अल्प खर्च का साधन रहने से साइकिल की सवारी करना मजे से पसंद कर रहे हैं. युवा वर्ग में स्पोर्ट्स साइकिलों का क्रेज है. डॉक्टर्स, प्रोफेशनर्स, कारोबारी सभी वर्ग के लोग साइकिल की सवारी पसंद कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button