अमरावती

बिल्कीस बानो के बलात्कारियों को फांसी की सजा देेें

समाजवादी पार्टी की राष्ट्रपति से मांग

* जिलाधिकारी को सौंपा निवेदन
अमरावती-दि.7  गुजरात सरकार को बरखास्त कर बिल्कीस बानो के बलात्कारियों को फांसी की सजा दें, ऐसी मांग समाजवादी पार्टी व्दारा देश की महामहिम राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से की गई. जिसमें इस आशय का निवेदन समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष सलिम जावेद खान व शहर अध्यक्ष इमरान खान व्दारा जिलाधिकारी को सौंपा गया.
निवेदन में कहा गया है कि, बिल्कीस बानो के बलात्कारियों और उस परिवार के सात लोगों की हत्या करने के अपराध में शामिल आरोपियों को जल्द से जल्द फांसी दी जाए और गुजरात सरकार को बरखास्त किया जाए. समाजवादी पार्टी के अनुसार गुजरात में साल 2002 में सबसे बडे जघन्य अपराधों में से एक अपराध बिल्कीस बानो से जुडा है. इस घटना में और ऐसी कई घटनाएं है, जो गुजरात में घटी. जिसनेे देश को हिलाकर रख दिया था. ऐसी घटना को अंजाम देने वाले 11 अपराधियों को गुजरात सरकार ने सत्ता का दुरुपयोग कर 15 अगस्त 2022 को माफी दी. यह भारतीय न्याय व्यवस्था पर एक तरह काला दाग है.
इस तरह के अपराधों को माफी की कोई व्यवस्था केंद्र के कानून में नहीं हो सकती, लेकिन गुजरात सरकार ने अपनी हिटरलशाही का सबूत दिया है. माफी नामे की शिफारिश केवल एक अपराधी ने की थी, लेकिन सरकार ने 11 अपराधियों को माफ कर दिया है. इसकी वजह क्या हो सकती है? यह माफी सरासर न्याय व्यवस्था को भस्म करने की साबीत होगी. इस तरह और राज्यों में अपराधियों को सरकार माफी नामा के नाम पर छोडती है तो, देश की सभी जेल खाली हो जाएगी. जेलों में जो आरोपी है, जो इस तरह के जघन्य अपराधों में लिप्त नहीं है, छोटे-मोटे अपराधों में जेल में सजा कांट रहे क्या उनके साथ यह अन्याय नहीं है.
सपा के इमरान खान के अनुसार गुजरात में भाजपा सरकार ने जो फैसला लिया है, उस पर केंद्र सरकार खामोश है. प्रधानमंत्री किसी विशेष समुदाय के नहीं बल्कि पूरे देश के है. कोई सरकार या संस्था सत्ता का दुरुपयोग कर उसके विश्वास और विश्वनीयता को नष्ट कर देती है. हर राज्य सरकार इस तरह आरोपियों को छोडेगी तो, देश के इतिहास में न्याय और संवैधानिक व्यवस्था की कोई जगह बाकी नहीं रहेगी. इसलिए देश की न्यायीक व्यवस्था की गरीमा बनाए रखे. इस घटना से जुडे सभी 11 अपराधियों को फांसी की सजा दे, ऐसी मांग समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष सलीम जावेद खान व शहर अध्यक्ष इमरान खान व्दारा राष्ट्रपति के नाम भेजे गए निवेदन में की गई.

Related Articles

Back to top button