अमरावतीविदर्भ

लोकसभा व राज्यसभा में पारित विधेयक किसानों के हित में

केंद्र सरकार द्वारा उठाया गया कदम सराहनीय

  • पूर्व पालकमंत्री डॉ.अनिल बोंडे (Anil Bonde) ने कहा

अमरावती/दि.२१ – लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी कृषि उत्पादन व बिक्री पणन में सुधारित तीन विधेयक केंद्र सरकार द्वारा रविवार को मंजूर कर लिए गए. यह तीनो विधेयक किसानों के हित में है और इससे किसानों का उत्पन्न बढेगा. ऐसा जिले के पूर्व पालकमंत्री तथा भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अनिल बोंडे ने कहा. पूर्व पालकमंत्री बोंडे ने कहा कि इस ऐतिहासिक विधेयक को पारित करवाने वाले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्रसिंह तोमर का अभिनंदन. डॉ. बोंडे ने इस विधेयक को लेकर आगे कहा कि किसानोें के जीवन की यह नई सुबह है.
अब किसानों को खुद का कृषि माल कृषि उपज मंडियों में बेचने पर बंधन नहीं है. साथ ही किसान किसी भी राज्य में या फिर किसी भी जिले में अपना कृषि माल जहां उचित दाम प्राप्त हो रहे वहां बेच सकता है. इस विधेयक द्वारा किसानों को अब अपना कृषि माल कहीं पर बेचने का अधिकार प्राप्त हुआ है. इस विधेयक के अनुसार किसान बुआई के पहले या फिर उत्पादन के पहले मॉल या कंपनी के साथ करार भी कर सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि २०२२ तक देश के किसानो का उत्पन्न बढ जाए. जिसके लिए उन्होंने यह व्यवस्था की है जो की प्रशसंनीय है.
किसान नेता डॉ. अनिल बोंडे ने कहा कि कुछ लोग इस विधेयक को लेकर भ्रांति फैला रहे है और सतत इस विधेयक का विरोध कर रहे है. उन लोगों को कृषि मंडी के आडतीए व व्यापारियों का समर्थन प्राप्त है और वे व्यापारियों व दलालों के इशारों पर विरोध कर रहे है. किंतु विरोध किए जाने के पश्चात भी केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हितों में यह सराहनीय कदम उठाया गया. इसमें तीन विधेयक पहले लोकसभा में पारित किए गए. उसके पश्चात अब रविवार को भी राज्यसभा ने इस विधेयक को हरि झंडी दे दी है. जिससे किसानों में हर्ष की लहर निर्माण हुई है और किसान खुश है और मैं भी इस विधेयक का स्वागत करता हूं. ऐसा किसान नेता डॉ. अनिल बोंडे ने कहा.

Related Articles

Back to top button