अमरावती

बायो वेस्टेज से कोविड अस्पतालों का सिरदर्द बढ़ा

रोजाना निकल रहा 1300 किलो कचरा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१३मनपा क्षेत्र के सरकारी व निजी कोविड अस्पतालों से रोजाना करीबन 1300 किलो बायो वेस्टेज निकल रहा है. इस कचरे का संकलन करने की जिम्मेदारी मनपा व्दारा निजी कंपनी को सौंपी गई है. हाल की घड़ी में कोरोना मरीजों की संख्या काफी कम होने से ठेकेदार व्दारा बायो वेस्टेज संकलन करने का काम नियमित रुप से नहीं किया जा रहा है. एक-एक सप्ताह तक कचरा नहीं उठाया जाता. यह कचरा अस्पताल परिसर में वैसे ही पड़ा रहता है. जिससे कोविड अस्पतालों का सिर दर्द बढ़ा है.
बता दें कि शहर के अस्पतालों से निकलने वाले कचरे पर प्रक्रिया करने का काम कंपनी व्दारा किया जाता है. इसके लिये मनपा की ओर से कंपनी को मुआवजा भी दिया जाता है, परन्तु कचरे का प्रमाण कम होने से कंपनी ने मनुष्य संसाधन भी कम कर दिये है, जिससे रोजाना कचरा संकलित करने में दिक्कतें आ रही है. मरीजों के उपचारार्थ उपयोग में लाये जाने वाले कॉटन, इंजेक्शन सिरींज, बैंडेज, प्लास्टर, सलाईन के अलावा अन्य सामग्री बायोवेस्टेज है. कोरोना की दूसरी लहर जारी रहते समय शहर के अस्पतालों से रोजाना 1800 किलो कचरा निकल रहा था. अब यह 1300 किलो तक कम हो गया है, जिससे कचरे को रोजाना नहीं उठाया जा रहा है.

  • रोजाना कचरे का संकलन होना जरुरी

कोविड अस्पतालों से निकलने वाले कचरे का रोजाना संकलन होना बेहद जरुरी है. इसके लिए ठेकेदार को रोजाना कचरा संकलित करने की जिम्मेदारी दी गई है.
– सीमा नेताम, वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा

Related Articles

Back to top button