अमरावती

पंछियों की तृष्णा तृप्ती के लिए पक्षी प्रेमी आगे आए

छत्री तलाब से भानखेडा रास्ते पर लगाए जलपात्र

अमरावती/दि.15 – कितनी भी गर्मी हो मनुष्य अपने लिए पानी की व्यवस्था कर ही लेता है किंतु मुक पंछी पानी के लिए दर-दर भटकते रहते है. इन पंछियों की तृष्णा तृप्ती के लिए पक्षी प्रेमी संगठना आगे आयी और उन्होंने छत्री तलाब से भानखेडा रास्ते पर स्थित प्रत्येक पेड पर जलपात्र लगाए. शहर की वार सामाजिक संगठना व अन्य संगठनाओं ने भी पंछियों के लिए पानी की व्यवस्था की है. इस बार होली के पूर्व ही पारा 37 अंश तक पहुंच चुका है जिससे तापमान में वृद्धि हुई है.
वन्यचर प्राणियों पर मौसम के बदलाव का परिणाम हो रहा है. पंछियों पर भी बढते हुए तापमान का असर हो रहा है. शरीर में पानी की कमी के चलते उन्हें डिहायड्रेशन व आंखों का रोग हो रहा है. जिसमें इन मूक पंछियों के लिए पक्षी प्रेमी संगठनाओं ने आगे बढकर उनके लिए जलपात्र की व्यवस्था की और लोगों से भी अपने घरों पर व परिसर में जलपात्र लगाने का आवाहन भी किया.

पंछियों के लिए चारा पानी की सुविधा आवश्यक

पर्यावरण संवर्धन के कार्यो में पंछियों का महत्वपूर्ण सहभाग रहता है. ग्रीष्मकाल के दिनों मेें जंगल में जलस्त्रोत सूख जाते है और पंछियों को पानी नहीं मिल पाता ऐसे में नागरिक पंछियों के लिए चारा व पानी की आवश्यक सुविधा उपलब्ध करवाए.
– निलेश कांचनपुरे,
अध्यक्ष वाइल्ड लाइफ अवॉनेस रेस्क्यू वेलफेयर सोसायटी (वार)

Related Articles

Back to top button