अमरावतीमुख्य समाचार

अंबिकापुर में जगद्गुरु स्वामी राजेश्वर माऊली सरकार का जन्मोत्सव

भारत विश्वगुरु था, है, रहेगा

– श्री संत राधेबाबा का प्रतिपादन

अमरावती/दि. 12 – कौंडण्यपुर के श्री रुक्मिणी पीठ के प.पू. श्रीमद् जगद्गुरु स्वामी श्री राजेश्वर माऊली सरकार का जन्मोत्सव आज यहां मनाया गया. इस उपलक्ष्य श्री क्षेत्र अंबिकापुर में गत सप्ताहभर से विविध अनुष्ठान और आयोजन हो रहे हैं. उसी प्रकार माऊली सरकार के दर्शन हेतु अनेक गणमान्य का तांता लगा रहा. अखिल भारतीय संत समिति के महामंत्री श्री संत राधे बाबा ने समयानुकुल आचरण ही शाश्वत सनातन धर्म का परिचय है, यह प्रतिपादन किया. उन्होंने आवाहन किया कि, हम सभी को संगठित होकर देश का गौरव बढाना हैं. भारत कल भी विश्वगुरू था, आज भी है और भविष्य में भी विश्वगुरु रहेगा.
केसरी धर्म सभा की बैठक
केसरी धर्म सभा की माऊली सरकार जन्मोत्सव पर बैठक हुई. राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश गुप्ता ने कहा कि, भारत के गौरवशाली इतिहास को याद कर आज की परिस्थिति में साहसपूर्ण कदम उठाने सभी का हरसंभव कार्यरत रहना आवश्यक है. धर्मसभा के प्रदेशाध्यक्ष निखिल देशमुख ने बैठक की भूमिका रखी. सभा में उपस्थित सौ. वेरुलकर ने कहा कि, सुदृढ युवा पीढी का निर्माण करना महिलाओं की प्राथमिक जिम्मेदारी है. प्रत्येक महिला बच्चो को संस्कारवान बनाकर देशहित में कार्य कर सकती है. सजग रहकर आचरण की आवश्यकता है.
प्रसंगवश कठोर होना आवश्यक
जगद्गुरु स्वामी श्री राजेश्वर माऊली ने उद्बोधन में कहा कि, हमें दृढतापूर्वक शाश्वत सनातन धर्म का आचरण करना आवश्यक है. केवल संयम से नहीं तो प्रसंगवश कठोर भूमिका निभाना जरुरी है. अत: प्रत्येक क्षेत्र में धर्म का जागरण हो एवं संगठित होकर हम धर्म ध्वजा उंची फहराएंगे. माऊली सरकार के आवाहन पर उपस्थितो ने इस संकल्प को दोहराया. जगद्गुरु स्वामीजी ने कहा कि, धर्म के प्रति जागरुक रहकर हमारी प्राचीन परंपरा के जतन का हमारा दायित्व है. आधुनिक के साथ आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक शिक्षा प्रणाली का स्वामीजी ने समर्थन किया. उन्होंने कहा कि, युवा पीढी के लिए नए आदर्श आवश्यक है.
विशिष्ट गंगा महाआरती
प.पू. जगद्गुरु ने विदर्भ की प्राचीन समृद्ध परंपराओं को पुन: स्थापित करते हुए गतवर्ष से रुक्मिणी पीठ पर मां वशिष्ठ गंगा की महाआरती का प्रारंभ किया. श्री राजेश्वर माऊली सरकार जन्मोत्सव पर्व में संध्या समय माता वशिष्ठ गंगा की महाआरती उत्साहपूर्ण रही. माऊली सरकार ने विदर्भ में गंगा माता के प्रागट्य की प्राचीन घटना को समझाकर बतलाया. बडी संख्या में भक्त एवं साधु संत उपस्थित थे.
राम मंदिर के अक्षद कलश
अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्यदिव्य मंदिर का अगले माह उद्घाटन होने जा रहा है. उसके आमंत्रण के पीले अक्षद कलश का सोमवार को यहां भव्य स्वागत किया गया. बडी संख्या में श्रीराम भक्त उपस्थित थे. रुक्मिणी पीठ अंबिकापुर, कौंडण्यपुर को समारोह का सादर निमंत्रण दिया गया. हिंदू परंपरा के अनुसार निमंत्रण के साथ पीले चावल अर्पित किए गए.
कलशयात्रा में होंगे सहभागी
अमरावती के हनुमान गढी में होने जा रही शिव महापुराण कथा की 15 दिसंबर को प्रस्तावित भव्य कलश यात्रा में सहभागी होने का सादर निमंत्रण सांसद नवनीत राणा और विधायक रवि राणा की तरफ श्री रुक्मिणी पीठ के श्री जगद्गुरु माऊली सरकार को अर्पित किया गया. माऊली सरकार कलशयात्रा की शोभा, गरिमा बढाएंगे. कलशयात्रा के लिए अयोध्या की पावन मिट्टी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधायक राणा को दी. श्री रुक्मिणी पीठ में कलश का विधीविधान से पूजन अर्चन किया गया.
सामूहिक विद्यारंभ संस्कार
जेएमपी फाऊंडेशन के तत्वावधान में श्री राजेश्वर माऊली सरकार जन्मोत्सव पर्व में समूचे विदर्भ से पधारे बालक-बालिकाओं का सामूहिक विद्यारंभ संस्कार विधीविधान से एवं मंत्रोच्चार तथा होमहवन से किया गया. प.पू. स्वामीजी ने बताया कि, विद्यारंभ संस्कार से बच्चो में ज्ञान प्राप्ती की रुची निर्माण होती है. ज्ञान ग्रहण क्षमता बढती है. गत तीन वर्षों से यह सामूहिक विद्यारंभ संस्कार का आयोजन हो रहा है.

Related Articles

Back to top button