अमरावती

बियाणी महा. में हुई करियर कट्टा कार्यशाला

अमरावती/दि.1– स्थानीय ब्रजलाल बियाणी महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग में चल रहे 4 दिवसीय प्रोग्राम के दूसरे दिन विद्यार्थी संवाद के अंतर्गत डॉ. शैला निब्जिया के संयोजन में करियर कट्टा कार्यशाला आयोजित की गई. डॉ. शैला ने इस कार्यक्रम को आयोजित करने का उद्देश्य बताते हुए कहा कि ये कार्यक्रम विद्यार्थियों के करियर को एक नई दिशा देगा.
करियर कट्टा के मुख्य संयोजक दिनेश खेड़कर ने बताया कि करियर कट्टा विद्यार्थियों की क्षमता तथा कौशल को पहचान कर उसे व्यवसायिक रूप प्रदान करना उसी कौशल द्वारा अर्थोपार्जन तथा आत्मनिर्भर बनाने की और अग्रसर करने की दिशा में काम करता है. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के मानसिक स्तर उनके भाषा कौशल और उनकी रुचि को पहचान कर उसके अनुरूप उन्हें दिशा प्रदान करने का काम करियर कट्टा द्वारा किया जाता है. महाराष्ट्र शासन के सरंक्षण में नियोजित संस्था करियर कट्टा के मार्गदर्शक के रूप में करियर काउंसलर यशवंत शितोले ने विद्यार्थियों को व्यक्त हो, रिक्त हो और मुक्त हो, इस उक्ति द्वारा अपने इमोशन व्यक्त करने की बात कही, क्योंकि अपने इमोशन व्यक्त नहीं कर पाने की स्थिति में निराशा उत्पन्न होने पर आत्महत्या की प्रवृत्ति बढ जाती है. उन्होंने मोबाइल के इस्तेमाल पर अत्यंत रोचक तरीके से स्मार्ट फोन के साथ विद्यार्थियों को स्वयं भी स्मार्ट होने की प्रेरणा देते हुए कहा कि विद्यार्थियों को समय की कीमत समझना चाहिए और परिवार के साथ संवाद स्थापित करना चाहिए.मोबाइल प्रयोग करते समय व्यर्थ रील्स देखने के बजाय उपयोगी जानकारी लेने की ओर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि मोबाइल को बीमारी नहीं हथियार बनाओ, स्वप्न स्वावलंबी बनने का रखो स्वयं को कॉपी पेस्ट नहीं बना कर आदर्श बनो. विद्यार्थियों को अपनी क्षमता पहचान कर लक्ष्य निर्धारित करना और उस पर कायम रहना चाहिए. करियर प्रोफेशन पर विद्यार्थी जीवन से ही लक्ष्य देना आवश्यक है. करियर कट्टा में करियर से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध है. करियर कट्टा की लिंक पर जाकर इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है.
कार्यक्रम का संचालन डॉ शैला निब्जिया ने किया. प्राचार्य डॉ. दीपक धोटे सर ने वाणिज्य विभाग की गतिविधियों की प्रशंसा करते हुए वाणिज्य विभाग के प्राध्यापकों और विद्यार्थियों को शुभेच्छा प्रदान की. डॉ. नीता होनराऊ के मार्गदर्शन में डॉ. गिरीश डागा, प्रा. मीनल भुपतानी, प्रा. पूजा मोहता, प्रा. सागर रायचुरा, प्रा. वैभव चिंचलकर ने कार्यक्रम के नियोजन में अत्यंत सहयोग दिया. कल्पेश भट्टड़, हर्षल इंगले और कोकिलाताई ने भी सहयोग दिया. डॉ. ममता मेहता, प्रा. अर्चना आखरे, प्रा. पूजा राठी, प्रा. श्रद्धा उपाध्याय, प्रा. दीपा मडगे सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे.
*************

Related Articles

Back to top button