अमरावती

विदर्भ की ग्रामपंचायतों में भाजपा व कांग्रेस ‘फिफ्टी फिफ्टी’

142 में से सर्वाधिक 77 सीटें महाविकास आघाड़ी के हिस्से में

नागपुर-दि.18 विदर्भ क्षेत्र में शामिल नागपुर, भंडारा, गोंदिया, चंद्रपुर तथा वर्धा जिले की कुल 142 ग्रामपंचायतों के चुनावी नतीजेें कल सोमवार 17 अक्तूबर को घोषित हुए. जिसमें सर्वाधिक 61 ग्रामपंचायतों पर कांग्रेस ने अपनी जीत का दावा किया है. वहीं 60 स्थानों पर भाजपा ने, 12 स्थानों पर राकांपा ने, 4 स्थानों पर ठाकरे गुट ने व 11 स्थानों पर शिंदे गुट ने अपना दावा पेश किया है. इसके अलावा 11 स्थानों पर निर्दलीयों का पलडा भारी था.
नागपुर जिले की 17 ग्रामपंचायतों के चुनाव में कांग्रेस ने बाजी मारी है. जहां पर कांग्रेस समर्थित पैनल के 8 सरपंच विजयी होने का दावा पार्टी के स्थानीय नेताओं द्वारा किया गया है. इसके साथ ही भाजपा समर्थित पैनल के 5, उद्धव ठाकरे गुट के 2 और स्थानीय पैनल के 2 सरपंच विजयी हुए हैं. परन्तु भाजपा के जिलाध्यक्ष अरविंद गजभिये ने 10 ग्रापं के सरपंच पद पर भाजपा समर्थित प्रत्याशी के विजयी होने का दावा किया है. नागपुर जिले में कुही भिवापुर तहसील की 6, कुही तहसील की 8 व रामटेक तहसील की 3 ग्रामपंचायतों का चुनाव करवाया गया. जिसमें रामटेक तहसील की पुसदा पुनर्वसन -1 व पुसदा पुनर्वसन-2 ग्रामपंचायतों के चुनाव निर्विरोध हुए. इन दोनों ग्रामपंचायतों पर कांग्रेस की ओर से दावा किया गया.

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पटोले के गांव में भाजपा का वर्चस्व
भंडारा जिले की 19 ग्रामपंचायतों के चुनाव में शिंदे गुट वाली शिवसेना ने 11 तथा कांग्रेस ने 9 ग्रामपंचायतों पर दावा किया है. वहीं साकोली तहसील की सिरेगांव टोला इस एकमात्र ग्रामपंचायत के चुनाव में भाजपा समर्थित पैनल विजयी रहा. विशेष उल्लेखनीय है कि साकोली तहसील को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष व विधायक नाना पटोले का निर्वाचन क्षेत्र माना जाता है. परन्तु यहां पर कांग्रेस की बजाय भाजपा समर्थित पैनल ने जीत हासिल की. इस ग्रामपंचायत के चुनाव को लेकर अच्छी खासी उत्सुकता देखी जा रही थी. वहीं दूसरी ओर शिंदे गुट वाली शिवसेना के विधायक नरेन्द्र भोंडेकर समर्थित पैनल ने भंडारा विधानसभा क्षेत्र की 11 ग्रामपंचायतों पर अपनी जीत का दावा किया है और कांग्रेस ने 19 में से 9 ग्रामपंचायतें अपने कब्जे में रहने की बात कही है.

गोंदिया में तीन ग्रापं पर भाजपा की जीत
गोंदिया जिले की कुल 6 ग्रामपंचायतों के लिये रविवार को मतदान करवाया गया और सोमवार को मतगणना हुई. इन 6 में से सड़क अर्जुनी तहसील के श्रीराम नगर गांववासियों ने चुनाव का बहिष्कार कर रखा था. ऐसे में पांच ग्राम पंचायतों की कुल 45 सीटों के लिये मतदान कराया गया. जिनमें गोंदिया तहसील के डोंगरगांव की 9, अर्जुनी मोरगांव तहसील के सिरेगांव बांध की 9, भरमोली की 9, सुकडी की 8 तथा निंभा की 10 सीटों का समावेश था. जिसमें से डोंगरगांव सुकडी व निंभा ग्रामपंचायत पर भाजपा समर्थित पैनल ने दावा किया तथा भरनोली ग्रापं पर कांग्रेस समर्थित पैनल ने दावा ठोका है. इसके अलावा सिरेगांव बांध ग्रापं पर निर्दलीय सदस्य चुनकर आये हैं.

चंद्रपुर में भाजपा सबसे आगे
चंद्रपुर जिले में कुल 92 ग्रामपंचायतों के चुनाव का परिणाम घोषित हुआ. जिसमें मूल की 3, ब्रह्मपुरी की 1, भद्रावती की 2, चिमूर की 4, कोरपणा की 25, राजुरा की 30 तथा जिवती की 28 ग्रामपंचायतों का समावेश है. इन सभी ग्रामपंचायतों में भाजपा ने कई स्थानों पर विविध दलों के साथ युति करते हुए 47 ग्रापं में जीत दर्ज करने का दावा किया है. वहीं कांग्रेस ने 39 ग्रापं में अपना बहुमत रहने की बात कही. इसके अलावा राकांपा ने 12 व ठाकरे गुट ने 2 स्थानों पर दावा ठोंका है. इसके साथ ही शेतकरी संगठन तथा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने भी कुछ स्थानों पर जीत हासिल की है और करीब 10 सरपंच पदों पर निर्दलियों की जीत हुई है. चुनावी नतीजे घोषित होने के बाद विविध राजनीतिक दल सरपंच पदों को लेकर अपने-अपने दावे कर रहे हैं. विशेष उल्लेखनीय यह भी है कि कई गांवों में सरपंच किसी एक दल का और ग्रापं सदस्य किसी अन्य दल के निर्वाचित होने के उदाहरण भी दिखाई दे रहे है.

भंडारा जिले की एक ग्रामपंचायत में शिंदे गुट ने जीत हासिल करने के बाद जमकर जल्लोष मनाया.

Related Articles

Back to top button