अमरावतीमहाराष्ट्र

भाजपा ने अपने सहयोगियों को दी 100 सीटें

अब तक 424 प्रत्याशियों की घोषणा

* 19 सीटों के लिए प्रत्याशी अभी तय नहीं
नई दिल्ली/दि.11– लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने बुधवार को 9 उम्मीदवारों की घोषणा की गई. अब तक पार्टी 424 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. पांच राज्यों की 19 सीटों के लिए नाम तय करने का काम अभी भी चल रहा है. इन 19 सीटों पर उम्मीदवारों के चयन में भाजपा नेतृत्व को ज्यादा वक्त लग रहा है. क्योंकि, पार्टी ने इन सीटों को विपक्षी दलों से छीनने का फैसला किया है. इन 19 सीटों में से दो उत्तर प्रदेश (रायबरेली और कैसरगंज) से, छह महाराष्ट्र से, सात पंजाब से और एक-एक जम्मू-कश्मीर (पुंछ राजौरी अनंतनाग) और पश्चिम बंगाल (डायमंड हार्बर) से हैं. भाजपा 543 में से 443 से 444 सीटों पर चुनाव लडेगी और सहयोगियों के लिए लगभग 100 सीटें छोडेंगी. भाजपा नेतृत्व पश्चिम बंगाल में डायमंड हार्बर सीट पर कब्जा करने के लिए उत्सुक है, जिसका प्रतिनिधित्व दो बार के सांसद और मुख्यमंत्री ममता बॅनर्जी के भतीजे अभिषेक बॅनर्जी करते हैं.

* प्रियंका गांधी को हराने के लिए ताकत लगाएंगे
* अभिनेत्री किरण खैर का टिकट काटा
भाजपा ने बीजेपी ने बुधवार को 10 वीं सूची में नौ सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इसमें उत्तर प्रदेश के 7, चंडीगड और पश्चिम बंगाल के प्रत्येकी एक सीट का समावेश है. देश के प्रधानमंत्री दिवंगत चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर को उत्तर प्रदेश के बलिया लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया है. यहां से पार्टी सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त को इस बार टिकट नहीं दिया गया है. मौजूदा सांसद डिंपल यादव के खिलाफ मंत्री जयवीर सिंह ठाकुर को उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी ने चंडीगड से दो बार सांसद रहीं अभिनेत्री किरण खेर का टिकट काटकर नेता संजय टंडन को चंडीगड से टिकट दिया है.

* महाराष्ट्र में महाराष्ट्र में बीजेपी ने 24 नामों की घोषणा की है और छह और उम्मीदवार उतार सकती है. बीजेपी ने पंजाब की छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. बाकी सात सीटों के लिए नामों की घोषणा अगले हफ्ते की जाएगी.

*जम्मू-कश्मीर में भाजपा ने 2 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किएहै और वे अनंतनाग से 2 सीटों पर वो अपना उम्मीदवार उतार सकती है, जबकि बाकी दो सीटें छोड सकती है.

-रायबरेली की सीट के लिए कांग्रेस द्वारा उम्मीदवार घोषित होने का इंतजार भाजपा कर रही है. कांग्रेस की महासचिव प्रियांका गांधी को उम्मीदवारी देने पर उनको पराजित करने के लिए भाजपा अपनी संपूर्ण ताकत लगाएंगी.
-कैसरगंज में भाजपा पूर्व कुश्ती संघ प्रमुख ब्रिजभूषण शरण सिंह की जगह अपने परिवार के किसी सदस्य को नामांकित कर सकती है.

Related Articles

Back to top button