अमरावती

डर, हिंसा व नफरत से देश को बांट रही भाजपा, हम प्यार से देश जोडने निकले

शेगांव की सभा में बोले सांसद राहुल गांधी

* राहुल को सुनने शेगांव में उमडा अताह जनसागर
* किसानों व युवाओं को लेकर रहा मुख्य फोकस
* देश को दिया आपसी प्रेम व सद्भाव का संदेश
शेगांव/दि.19– विगत 8 वर्षो के दौरान भाजपा ने देश में नफरत, हिंसा और डर को बढावा दिया हैं. जिसकी वजह से आज पूरे देश में अविश्वास का माहौल हैं. हमने इसी के खिलाफ भारत जोडो यात्रा शुरु की हैं. ताकि पूरे देश को प्यार के आपसी सूत्र में बांधा जा सके. हमारी इस यात्रा पर विरोधी दलों ने शुरु में काफी सवाल उठाए थे, लेकिन ऐसे दलों और लोगों को आज पूरे देश में जवाब दे दिया हैं. हमारी इस यात्रा का उद्देश्य किसी को कुछ बताया या समझाना नहीं है, बल्कि हम इस देश की आवाज को सुनना चाह रहे हैं और इस यात्रा के तहत कन्याकुमारी से शेगांव तक करीब आधी यात्रा को पूर्ण करते हुए हमने देश के लोगों की आवाज और उनकी व्यथाओं को काफी नजदिक से सुना और समझा हैं. इस आशय का प्रतिपादन कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गत रोज शेगांव में आयोजित विशालकाय जनसभा को संबोधित करते हुए किया.
72 दिन पहले कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोडो यात्रा पर निकले सांसद राहुल गांधी अपनी इस पदयात्रा के तहत गत रोज बुलढाणा जिला अंतर्गत संत नगरी शेगांव पहुंचे. जहां पर आनंद विहार के सामने उनकी विशालकाय जनसभा आयोजित की गई थी. सभास्थल पर सांसद राहुल गांधी का शाम करीब 5.15 के आसपास आगमन हुआ. जहां पर उनका स्वागत वारकरी फेटा बांधकर किया गया. इसके उपरांत ‘संत गजानन महाराज की जय’ का जयघोष करते हुए सांसद राहुल गांधी ने अपने संबोधन की शुुरुआत की. करीब 15 मिनट के अपने संबोधन में सांसद राहुल गांधी विपक्ष, विशेषकर भाजपा को लेकर काफी हमलावर रहे. उन्होंने भाजपा पर देश को बांटने और तोडने का आरोप लगाते हुए कहा कि, हिंसा और नफरत से देश का कोई फायदा नहीं होने वाला हैैं यह बात सभी देशवासियों ने समझनी चाहिए. बल्कि हम आपस में मिलजुलकर रहते हुए इस देश को आगे लेकर जा सकते हैं. यह बात समझाने के लिए कांग्रेस ने भारत जोडो यात्रा का आयोजन किया हैं. जिसे पिछले 72 दिनों के दौरान देश के विभिन्न राज्यों के अलग-अलग शहरों में भरपूर प्यार व प्रतिसाद मिला. इससे यह साबित होता है कि लोगबाग अब हिंसा व नफरत से उकता चुके हैं और डर के माहौल के बीच नहीं रहना चाहते. सांसद राहुल गांधी ने यह सवाल भी उठाया की आखिर हम अपने ही देश में किसे से भी डरकर क्यों रहे.
* किसानों के साथ चल रही लूट
इस समय अपने संबोधन में सांसद राहुल गांधी ने देश के समाने मौजूद समस्याओं का जीक्र करते हुए कहा कि, मोदी सरकार केवल दो-तीन उद्योगपतियों को ही फायदा पहुंचाने का फायदा कर रही हैं. उद्योगपतियों के कर्ज को फटाफट माफ हो जाते हैं, लेकिन इस देश के किसानों को कर्जमाफी नहीं दी जाती. इसके साथ ही वे जहां कहीं जाते हैं उन्हें किसानों व्दारा बताया जाता हैं कि, उनकी उपज को सही दाम नहीं मिलता हैैं और उन्हें फसल बीमा योजना का लाभ भी नहीं दिया जा रहा. यानी हर ओर से किसानों के साथ लूट चल रही हैं.
* कहां जाए पढे-लिखे नौजवान
इस जनसभा में सांसद राहुल गांधी ने यह भी कहा कि, आज देश में पढाई लिखाई पर भी काफी अधिक पैसा खर्च होता हैं और लोगबाग अपने बच्चों को पढा लिखाकर काबिल बनाने के लिए अपनी जिंदगी भर की कमाई को दांव पर लगा देते हैैं, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं होता. क्योंकि पढाई लिखाई पूरी कर महाविद्यालयों से बाहर निकले वाले युवाओं के पास कोई नौकरी ही नहीं होती. एैसे में सबसे बडा सवाल है कि आखिर इस देश का पढा लिखा युवा कहां जाए और क्या करें. ऐसे सवालों का जवाब देने की बजाए और इन समस्याओं का समाधान खोजने की बजाए भाजपा और मोदी सरकार देश को हिंसा और नफरत में उलझाकर रख रही हैं. साथ ही लोगाेंं को डरा कर रखा जा रहा हैैं, ताकि उनका ध्यान मूलभूत समस्याओं की ओर न जाए.
* महापुरुषों की धरती हैं महाराष्ट्र, सद्भाव बढाए
महाराष्ट्र को महापुरुषों की धरती बताते हुए सांसद राहुल गांधी ने कहा कि, इसी धरती से संत ज्ञानेश्वर, संत गजानन महाराज, राजमाता जिजाबाई, छत्रपति शिवाजी महाराज और डॉ. बाबासाहब आंबेडकर जैसी कई महान विभूतियां निकली हैं. जिन्होंने पूरे देश को आपसी प्रेम और सद्भाव का रास्ता दिखाया. हमें भी उन्हीं महापुरुषों व्दारा दिखाए गए रास्ते पर चलना हैं और हिंसा, नफरत व डर क माहौल को माकूल जवाब देना हैं. सांसद राहुल गांधी ने यह भी कहा कि, कांगे्रस ने केवल भारत जोडो यात्रा का आयोजन किया और वे इस यात्रा के तहत रोजाना 25-25 किमी. की दूरी पैदल चलते हुए तय कर रहे हैं. लेकिन इस यात्रा को देश के आम नागरिकों ने बेहद सफल बना दिया है और इस यात्रा के दौरान उन्हें देश के अलग-अलग राज्यों में सभी जगहों पर जो प्यार मिला वे उससे बेहद अभिभूत हैं तथा इसके लिए देशवासियों के प्रति बेहद आभारी भी हैं.

* सावरकर मुद्दें का भाषण में कोई उल्लेख नहीं
यहां यह विशेष उल्लेखनीय हैं कि, विगत 3-4 दिनों से स्वातंत्र वीर सावरकर को लेकर दो बार की गई टिप्पणी के चलते राहुल गांधी काफी चर्चा में चल रहे हैं, तथा अचानक ही भाजपा सहित मनसे और शिवसेना के दोनो गुटों के निशाने पर भी आ गए हैं. वाशिम जिले में बिरसा मुंडा जयंती कार्यक्रम के दौरान सावरकर को लेकर की गई टिप्पणी के बाद उन्होंने जिस तरह से अकोला में बुलाई गई पत्रवार्ता में इस मुद्दे को लेकर मुखरता दिखाई थी उसे देखते हुए पूरी उम्मीद थी कि, शेगांव में आयोजित जनसभा के दौरान भी सांसद राहुल गांधी इस विषय को लेकर कुछ न कुछ जरुर कहेंगे और विपक्षी दलों व्दारा लगाए जा रहे आरोपों व मचाए जा रहे हंगामे को लेकर जवाब जरुर देंगे. लेकिन अपने संबोधन में राहुल गांधी ने एक बार भी इस विषय का कोई जीक्र नहीं किया, बल्कि यह भी कहा जा सकता है कि उन्होंने इस विषय का जीक्र करना टाल दिया. जिससे सभा में उपस्थित लोगों विशेषकर मीडिया कर्मियों को आश्यर्च के साथ ही निराशा भी हुई.

* मंच पर रहा कांगे्रस के बडे नेताओं का जमगठ
भारत जोडो यात्रा का इस समय महाराष्ट्र में अंतिम चरण चल रहा हैं और महाराष्ट्र में आयोजित पहली जनसभा को लेकर कांग्रेेसियों ने विगत कई दिनों से अच्छा खासा उत्साह देखा जा रहा था, जो कल संत नगरी शेगांव में प्रत्यक्ष दिखाई दिया. इस जनसभा में छत्तीगढ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के.सी. वेणुगोपाल, प्रदेश प्रभारी एच.के. पटेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुकूल वासनिक व जयराम रमेश, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण व पृथ्वीराज चव्हाण, पार्टी प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले, विधानमंडल के पार्टी नेता बालासाहब थोरात, महात्मा गांधी के पौत्र तुषार गांधी, जेएनयू के पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार, विधायक यशेामति ठाकुर, भाई जगताप, सुधीर तांबे, कुणाल पाटील, प्रणिति शिंदे, अमित देशमुख, सतेज पाटील, हिरामन खोसकर, रजनी पाटील, अविनाश पांडे, माणिकराव ठाकरे, संजय निरुपम, सत्यजीत

Related Articles

Back to top button