अमरावती

दर्यापुर में पकडी गई कपास बीजों की कालाबाजारी

82 बैग कपास बीज किए गए जब्त

दर्यापुर/दि.6 – अजित-155 नामक कपास बीजों की उंची दरों पर विक्री होने की जानकारी मिलते ही दर्यापुर पुलिस ने एक कृषि सेवा केंद्र पर छापा मारकर कपास बीज की 82 बैग जब्त किए. यह कार्रवाई मंगलवार को हुई.
जानकारी के मुताबिक मंगलवार की दोपहर किसानों की शिकायत पर पंचायत समिति के कृषि विभाग व पुलिस ने एकसाथ मिलकर बनोसा स्थित न्यू कृषि विकास केंद्र पर धडक कार्रवाई की. इस कार्रवाई में 82 बैग कपास बीज जब्त किए गए. जिसके बाद कृषि अधिकारी सुरेश रामागडे की शिकायत पर दर्यापुर पुलिस ने कृषि केंद्र संचालक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया.
पता चला है कि, भामोद निवासी हरिदास खडे व भीमराव कुर्‍हाडे ने मंगलवार को दर्यापुर के बनोसा स्थित प्रमोद टोपले के न्यू कृषि विकास केंद्र में जाकर कपास बीज की बैग को लेकर पूछताछ की, तो उन्हें बीज उपलब्ध नहीं रहने की जानकारी दी गई. इसके बाद कुछ देर पश्चात दोबारा जाकर पूछताछ करने पर दुकान मालिक ने बडे ही चोरी-छीपे वाले अंदाज में 1200 रुपए की दर पर कपास बीज की बैग देने की तैयारी दर्शायी. जिसकी शिकायत दोनों किसानों ने कृषि विभाग के पास दर्ज कराई. पश्चात कृषि विभाग ने दोनों किसानों के पास रहने वाली नोटों के नंबर लिखकर उन्हें संबंधित कृषि केंद्र मेें दुबारा बीज लेने के लिए भेजा और कृषि अधिकारी सुरेश रामागडे तथा दर्यापुर पुलिस स्टेशन के पीएसआई मंदार पुरी ने अपनी टीम के साथ उक्त कृषि सेवा केंद्र के पास अपना जाल बिछाया. इसके बाद जैसे ही संबंधित कृषि सेवा केंद्र के संचालक द्बारा दोनों किसानों को अधिकतम विक्री मूल्य से अधिक रकम लेकर कपास बीज की बैग दी गई. वैसे ही कृषि एवं पुलिस विभाग के पथक ने वहां पर छापा मारकर कार्रवाई की.

Related Articles

Back to top button