अमरावती

त्यौहार के अवसर पर रेलवे टिकट की कालाबाजारी

रेलवे पुलिस ने एक को लिया कब्जे में

* भुसावल रेलवे सुरक्षा बल की कार्रवाई
अमरावती/दि.10– कोई भी त्यौहार के अवसर पर रेलवे टिकटों की कालाबाजारी होती है. यात्रियों से मनमाने तरीके से किराया वसूल किया जाता है. टिकटों की कालाबाजारी करने वाले अधिकांश ट्रेनों के टिकट किसी के नाम से बुक कर लेते हैं. इसके लिए बुकिंग ऑफिस के कर्मचारियों से उनकी सांठगांठ भी रहती है. इसी तरह की रेलवे टिकट की कालाबाजारी करने वाले एक ट्रैवल्स एजेंट से संगणक समेत विविध नाम की आईडी, ई-टिकट व अन्य साहित्य कब्जे में लिया गया. यह कार्रवाई बुधवार को रेवले सुरक्षा बल ने की. पकडे गए एजेंट का नाम शहर के सुंदरलाल चौक कांग्रेसनगर रोड निवासी संजय हरिओम अग्रवाल (54) है.

भुसावल रेलवे सुरक्षा बल की जानकारी के मुताबिक पुणे के साइबर सेल ने रेलवे टिकट की आईडी जांच के निर्देश दिए थे. इसके मुताबिक आरपीएफ के दल ने बुधवार को अग्रवाल ट्रैवल्स एण्ड स्टेशनरी प्रतिष्ठान की जांच की तब अग्रवाल ने अधिकृत रेलवे टिकट एजेंट रहने की जानकारी दी. पश्चात आरपीएफ के दल ने पूछताछ के दौरान टेडा में मिले 13 व्यक्तिगत इस्तेमाल किए जाते आईडी के अलावा उसके पास 8 आईडी दिखाई दिए. भुसावल आरपीएफ ने आरोपी के खिलाफ रेलवे कानून की धारा 143 के तहत मामला दर्ज किया है. आरोपी को भुसावल रेलवे न्यायालय में गुुरुवार को पेश किया गया. यह कार्रवाई रेलवे सुरक्षा बल के निरीक्षक एस. के. वर्मा, उपनिरीक्षक पल्लवी खोडे ने की.

* संगणक, ई-टिकट और मोबाइल जब्त
पासवर्ड और संगणक की जांच करते समय चार क्रमांक के ई-टिकट की कीमत 11728 और 16 टिकट की कीमत 36865 थी. वहां से मोबाइल व संगणक जब्त किया गया. आरोपी से पूछताछ के बाद प्रबल डेटा की तरफ से मिले एजेंट आईडी यानि कुल 27 ट्रैवल-एण्ड रेलवे ई-टिकट 39959 रुपए और कुल 21 व्यक्तिगत यूजर आईडी मिलाकर 43 ट्रैवल एण्ड रेल ई-टिकट मिले.

Related Articles

Back to top button