अमरावती

विदर्भ में नकली खाद की कालाबाजारी उजागर

माहुली जहांगीर के गोडाउन से 4300 बैग नकली खाद व 1500 लीटर पीजीआर का स्टॉक जब्त

* अमरावती कृषि आयुक्त कार्यालय की कार्रवाई
* यवतमाल के जिला कृषि अधिकारी को मिली थी जानकारी
अमरावती/दि.19-विदर्भ में एक कंपनी के जरिए नकली खाद और बीज का काला बाजारी चलने की बात प्रकाश में आई है. इसी श्रृंखला की एक कडी में किसानों के माध्यम से यवतमाल जिले के जिला कृषि अधिकारी के हाथ लगी. उनसे मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को अमरावती के मोर्शी रोड पर माहुली (जहांगीर) स्थित कंपनी के गोदाम पर छापा मारकर नकली कृषि माल जब्त किया गया. इस कार्रवाई में 4300 बैग नकली खाद, 1500 लीटर पीजीआर का स्टॉक ऐसा कुल 54 लाख का माल जब्त किया. शुक्रवार की देर रात तक अमरावती के कृषि अधिकारी द्वारा कार्रवाई शुरु थी.
किसानों से नकली खाद के बारे में मिली जानकारी के आधार पर अमरावती कृषि आयुक्त कार्यालय को पुसद के कृषि अधिकारियों ने दी. जानकारी मिलते ही उन्होंने मोर्शी रोड पर माहुली जहांगीर के नकली कारखाना पर छापा मारा.बतादें कि, पुसद में शुक्रवार को हरितक्रांति के प्रणेता पूर्व मुख्यमंत्री स्व. वसंतराव नाईक के स्मृतिदिन पर आयोजित कार्यक्रम में कृषि मंत्री धनंजय मुंडे उपस्थित थे. उस समय जिला कृषि अधिकारियों को जानकारी मिली कि अमरावती की एक फर्जी कंपनी द्वारा पोहरादेवी, दिग्रस, वाशिम, पुसद, महागांव और अन्य इलाकों में किसानों को सीधे खाद और नकली बीज की आपूर्ति की जा रही है. कृषि मंत्री के दौरे के दौरान मंत्री की अनुमति के बाद उन्होंने महागांव तहसील के सारखणी इलाके में नकली खाद और बीज के बैग जब्त किए. किसानों से मिली जानकारी के आधार पर इन नकली खाद बीजों की जानकारी अमरावती कृषि आयुक्त कार्यालय को दी गई. जानकारी के मुताबिक मोर्शी रोड पर माहुली (जहांगीर) में एक नकली फैक्ट्री पर छापा मारा. इसमें 4300 बोरी नकली खाद, 1500 लीटर पीजीआर स्टॉक जब्त किया गया. मामला बड़ा होने के कारण देर रात तक अमरावती के कृषि अधिकारियों के माध्यम से कार्रवाई जारी रही.
* नकली खाद बेचने वाला गिरोह
पुसद तहसील के काटखेडा से लेकर कातरवाडी तक के इलाके में एक बैग खाद 100 रुपये में बेचने वाला एक गिरोह सक्रिय था. इसकी सूचना मिलते ही 17 अगस्त को कृषि अधिकारियों ने छापेमारी कर कार्रवाई की. इस खाद की आपूर्ति अमरावती के मोर्शी रोड स्थित एक खाद गोदाम से की जा रही थी. शुक्रवार को वहां छापेमारी की गई और करीब 54 लाख का माल जब्त किया गया. पुसद तहसील में जिला परिषद कृषि विकास अधिकारी राजेंद्र मालोदे, जिला गुणवत्ता नियंत्रण अधिकारी कल्याण पाटिल, कृषि अधिकारी पंकज बर्डे आदि के मार्गदर्शन में कार्रवाई की गई.

अमरावती में एक फर्जी कंपनी के जरिए किसानों को सीधे खाद और औषधीय बीज बेचे जा रहे है. उसके आधार पर महागांव तहसील के सारखणी इलाके में किसानों से पूछताछ की गई. पूछताछ दौरान एक बोरा नकली खाद मिलने पर इसे जब्त कर लिया गया. ये नकली कृषि सामग्री कहां से आ रही हैं, इसकी जानकारी मिलने के बाद अमरावती कृषि आयुक्त कार्यालय के माध्यम से आगे की कार्रवाई की गई. 4300 बैग नकली खाद और 1500 लीटर पीजीआरएस जब्त किया गया. उक्त कंपनी के पास कोई लाइसेंस नहीं मिला. आगे की कार्रवाई अमरावती कृषि आयुक्त कार्यालय द्वारा की जा रही है.
-राजेंद्र मालोदे, कृषि विकास अधिकारी
जिला परिषद, यवतमाल

Related Articles

Back to top button