अमरावती

मतदाता सूची को अपडेट करने के लिए ‘बीएलओ ’ घर-घर जाकर करेंगे दौरा

जिलाधीश ने नागरिकों से की सहयोग की अपील

अमरावती/दि.21– मतदान केंद्र स्तर के अधिकारी (बीएलओ) घर-घर जाकर दौरा करेंगे और परिवार के मुखिया से मतदाताओं के विवरण का सत्यापन करेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मतदाता सूची अद्यतन और सटीक है. जिलाधीश पवनीत कौर ने नागरिकों से अपील की है कि वे आवश्यक संपूर्ण जानकारी देकर सहयोग करें. जिलाधिकारी कार्यालय में कार्यालय में हुई इस बैठक में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए. बैठक में उपजिला चुनाव अधिकारी नितिन व्यवहारे, भारतीय जनता पार्टी के राजेश अखेगांवकर, बहुजन समाज पार्टी के भगवान लोटाने, आम आदमी पार्टी के राजू तायडे और अन्य उपस्थित थे.
जिला निर्वाचन कार्यालय से 1 जून 2023 पात्रता तिथि के आधार पर फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम क्रियान्वित किया जा रहा है. पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियों में मतदान केन्द्र स्तरीय अधिकारी 21 जुलाई से 21 अगस्त तक घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन करेंगे. यदि एक से अधिक प्रविष्टियाँ हैं, मृत मतदाता, स्थायी प्रवासी मतदाता, प्रविष्टियों में सुधार मतदाता सूची आदि. इस सत्यापन को सुविधाजनक बनाने के लिए, राजनीतिक दलों को बूथ स्तर के एजेंटों को नियुक्त करने का निर्देश दिया गया था. अधिक से अधिक नागरिकों के नाम दर्ज करने के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत महिलाओं, दिव्यांगों, आदिवासी जनजातियों, घुमंतू जनजातियों के लिए विशेष शिविर आयोजित किये जायेंगे. राजनीतिक दलों को इन शिविरों में अधिकाधिक नाम दर्ज कराने हेतु आवश्यक सहयोग प्रदान करना चाहिए. विशेष शिविरों में बूथ लेवल एजेंट नियुक्त किये जायें. जिलाधीश ने निर्देश दिये कि राजनीतिक दल उक्त सहयोग का प्रचार-प्रसार नहीं करें.
राजनीतिक दलों के दावे एवं आपत्तियां स्वीकार करने की अवधि के दौरान बूथ लेवल एजेंट एक दिन में अधिकतम 10 आवेदन मतदान बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत कर सकते हैं. युवाओं के मतदाता पंजीकरण को बढ़ाने के लिए सभी मतदाता पंजीकरण अधिकारियों को निर्देश भेजे जाएंगे कि विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में युवाओं के मतदाता पंजीकरण के लिए राजनीतिक दलों का सहयोग लिया जाए. इस अवसर पर जिलाधिकारी पवनीत कौर ने यह भी कहा कि मतदाता पंजीकरण को बढ़ावा देने के लिए सभी मतदाताओं को राजनीतिक दलों के विभिन्न समूह के सहयोग के बारे में जानकारी दी जायेगी.

Related Articles

Back to top button