अमरावती

जिले के सवा तीन लाख जरुरतमंदों को की रक्तआपूर्ति

रक्तदान समिति अध्यक्ष महेंद्र भुतडा की जानकारी

अमरावती/दि.14 – जिले की विविध रक्तदान समितियों द्बारा साल भर रक्तदान शिविर का आयोजन कर आवश्यकतानुसार जरुरतमंदों तक रक्त की आपूर्ति की जाती है. समितियों द्बारा मुंबई तक भी रक्त की आपूर्ति की गई है. शहरवासियों द्बारा वॉटसअप, फेसबुक के माध्यम से संपर्क साधते ही रक्तदान समितियां रक्तदान के लिए हमेशा अग्रसर रहती है. जिले के सवा तीन लाख जरुरतमंदों तक रक्त की आपूर्ति कर उन्हें जीवनदान दिया गया ऐसी जानकारी रक्तदान समिति अध्यक्ष महेंद्र भुतडा ने दी है.
महेंद्र भुतडा ने बताया कि, रक्त कृत्रिम रुप से तैयार नहीं किया जाता जिसकी वजह से रक्त नाली में न बहाकर नसों में से बहना चाहिए. 32 सामाजिक कार्यकर्ताओं ने एकत्रित होकर 6 मार्च 1976 में रक्तदान समिति की स्थापना की थी. फिलहाल की स्थिति में 30 सदस्य आज भी इस कार्य में सक्रिय रुप से कार्य कर रहे है. शादी ब्याह समारोह, महाविद्यालय आदि जगहों पर रक्तदान शिविर का आयोजन कर युवकों को प्रेरणा दे रहे है. जिले के गांव-गांव तक युवकों में अब रक्तदान के प्रति आकर्षण बढा है ऐसी जानकारी रक्तदान समिति के अध्यक्ष महेंद्र भुतडा ने दी है.

4 हजार रक्तदान शिविर का आयोजन

रक्तदान समिति द्बारा अब तक 4 हजार रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें सवा तीन लाख जरुरतमंदों को रक्त की आपूर्ति की गई. जिसमें महाराष्ट्र सरकार की ओर से 12 पुरस्कार प्राप्त हुए है साथ ही उन्हें शिवछत्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसके अलावा जिले में वरुड सहित अनेकों रक्तदान समितियां जिले में उत्कृष्ठ कार्य कर रही है. ऐसी जानकारी रक्तदान समिति अध्यक्ष महेंद्र भुतडा ने दी.

समिति द्बारा मुंबई में भी की रक्त आपूर्ति

1993 में राज्य की राजधानी मुंबई में बॉमब्लास्ट हुआ था. जिसमें अनेकों नागरिक घायल हो गए थे. इन घायलों को रक्त आपूर्ति किए जाने के लिए अमरावती रक्तदान समिति द्बारा रक्तदान शिविर का आयोजन कर बॉमब्लास्ट में हुए घायलों को रक्तआपूर्ति की गई थी.

स्मशान भूमि में भी रक्तदान

संपूर्ण जिलेभर में अनेकों सामाजिक समारोह के दौरान रक्तदान शिविर का आयोजन समिति द्बारा किया गया है. रक्तदान समिति द्बारा मधुसूदन जाजोदिया की स्मृति में वेलेंटाइन दिन के उपलक्ष्य में पति-पत्नी द्बारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता, शिवरत्न जीवबा महाले चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से पिछले छह सालों से रक्तदान शिविर का आयोजन स्मशान भूमि में किया जा रहा है.

सौ से अधिक बार रक्तदान करने वाले समिति सदस्य

रक्तदान समिति के अध्यक्ष महेंद्र भुतडा ने 200 बार, प्रमोद शर्मा ने 141 बार, अजय दातेराव ने 140 बार, माहेन लढ्ढा ने 105 बार तथा अन्य सदस्यों ने 50 से 75 बार अपना रक्तदान कर सामाजिक दायित्व निभाया है.

Related Articles

Back to top button