अमरावतीमहाराष्ट्र

जेल में कैद साथी के जन्मदिन पर बधाई देने फेंके बम

अमरावती कारागृह में रात को विस्फोट होने से मचा हडकंप

* दो आरोपी किए गिरफ्तार
* विस्फोट के बाद काफी देर तक चला कारागृह में सर्चिंग ऑपरेशन
अमरावती/दि.8– अमरावती मध्यवर्ती कारागृह में शनिवार की रात 10.30 बजे के दौरान शरारती तत्वो ने मानव निर्मित पटाखा सदृष्य बम फेंके. दो में से एक बम फूट गया. कारागृह में यह विस्फोट होने से हडकंप मच गया. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी सहित जेलर कीर्ती चिंतामणी व सभी आला अफसर पहुंच गए. जेल में से एक बम बरामद हुआ. जो नहीं फूट पाया था. बमशोधक नाशक दल सहित क्राइम ब्रांच के अधिकारी व जवान भी वहां पहुंच गए थे. यह करतूत किसने और किस मकसद की, इस बाबत पुलिस आयुक्त ने संबंधितो को निर्देश देकर आरोपियों का तत्काल सुराग लगाकर उन्हें पकडने के निर्देश दिए. सुरक्षा की दृष्टि से कारागृह में सर्चिंग ऑपरेशन चलाया गया. आरोपियों की सरगर्मी से तलाश करते हुए फ्रेजरपुरा थाना क्षेत्र में आनेवाले बेनोडा परिसर निवासी रोहीत काले और हर्षद शेरेकार को रविवार को गिरफ्तार किया गया. इन दोनों बदमाशो ने ही वह मानव सदृश्य पटाखे के बम जेल में फेंके थे.
इन दोनों आरोपियों से पुलिस द्वारा की गई कडी पूछताछ में उन्होंने बताया कि उसका साथी पिंटू बनसोड हत्या के आरोप में जेल में कैद है. उसका शनिवार 6 जुलाई को जन्मदिन रहने से उसे बधाई देने और जन्मदिन मनाने के लिए उन्होंने पटाखो बारूद निकालकर उसे गेंद में बांधकर जेल में फेंककर विस्फोट किया. इन आरोपियों ने पत्थर पर रस्सी से बांधकर गेंद कारागृह में फेंकी. जो कारागृह के बैरक नं 7 और 8 के पास जाकर गिरी. अचानक रात के समय विस्फोट होने से कारागृह परिसर में हडकंप मच गया. जेल में ड्युटी पर तैनात जवानों ने तत्काल अपने वरिष्ठ अधिकारियों को घटना की जानकारी दी. जानकारी मिलते ही सभी आला अफसर वहां आ पहुंचे. कारागृह के बाहर भी पुलिस का तगडा बंदोबस्त तैनात हो गया था. देर रात तक चली सर्चिंग के बाद वह पटाखा ही रहने का निष्कर्ष निकलने पर सभी अधिकारियों ने राहत की सांस ली. लेकिन इन शरारती तत्वो की सरगर्मी से तलाश शुरू कर दी गई और विभिन्न दल आरोपियों की तलाश में लगा दिए गए. आखिरकार दोनों आरोपियों को दबोच लिया गया.

* रोहीत भोंगाडे हत्याकांड का है आरोपी बनसोड
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वर्ष 2022 के दिसंबर माह में बेनोडा निवासी रोहीत भोंगाडे की आरोपी पिंटू बनसोड ने निर्मम हत्या कर दी थी. तबसे यह आरोपी जेल में है. इस कुख्यात पर हत्या, हत्या का प्रयास मारपीट सहित अनेक मामले दर्ज है. उसे तडीपार भी किया जा चुका है. इसी पिंटू बनसोड ने जुना बायपास रोड स्थित होटल लॉडर्स में तोडफोड और आग लगाई थी. इसी कुख्यात का जन्मदिन मनाने के लिए कल उसके साथी रोहीत काले और हर्षद शेरेकार ने यह हरकत की. पुलिस दोनों आरेपियों से गहन पूछताछ में लगी हुई है.

* कारागृह की दीवार की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी
अमरावती कारागृह में इसके पूर्व भी आरोपी अथवा कैदी की सहायता के लिए समर्थको द्वारा ऐसी घटनाएं की गई है. कारागृह से सटकर स्थित सुपर एक्सप्रेस हाईवे बाबत वरिष्ठो को जानकारी दी गई है. राज्य सरकार ने जेल की दीवार ऊंची उठाने के लिए निधि उपलब्ध करवा दी है. जल्द ही दीवार की ऊंचाई बढ़ाने का काम शुरू किया जाएगा. कल की घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है. मामले की जांच जारी है, ऐसा कारागृह की जेलर कीर्ती चिंतामणी ने कहा.

* कोई नुकसान नहीं, आरोपी गिरफ्तार
पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने अमरावती मंडल से बातचीत करते हुए कहा कि शनिवार की रात जेल में हुए विस्फोट मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इन आरोपियों का साथी पिंटी बनसोड हत्या के एक मामले में जेल में कैद है. उसका कल जन्मदिन था. उसे मनाने इन आरोपियों ने जेल में पटाखा फेंका था. ऐसी जानकारी अभी मिली है. फिर भी आरोपियों से पूछताछ जारी है. कल की घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है और न ही कोई नुकसान हुआ है.

* कारागृह की सुरक्षा खतरे में
अमरावती मध्यवर्ती कारागृह में मानव निर्मित पटाखा सदृष्य बम हवा में फुटने से बडा आवाज हुआ. इस कारण कारागृह में तैनात अधिकारी और कर्मचारी वहां दौड पडे थे. पुलिस जांच में वह बारुद का पटाखा रहने की बात स्पष्ट हुई. इसके पूर्व भी कारागृह में दो दफा गांजे से भरे प्लास्टिक के बॉल बरामद हुए थे और जेल ब्रेक की घटना से सुरक्षा पर प्रश्नचिन्ह निर्माण हो गया था. अब विस्फोटक पटाखो के बॉल भीतर आते रहने से कारागृह की अंतर्गत सुरक्षा खतरे में आई बताई जाती है.

* विदेशी, नक्सलवादी और हत्या के आरोपी है जेल में कैद
– अमरावती मध्यवर्ती कारागृह में 1200 से अधिक कैदी कैद है. इसमें उम्रकैद, सश्रम कारावास, मकोका, एमपीडीए, नक्सलवादी, एनपीपीएस, विदेशी, लालपट्टी, सिद्धदोष, अन्वेक्षक कैदियों का समावेश है. इसमें महिला और पुरुष कैदी दोनों है.
– 44 कैदी विविध घटनाओं के आरोप में कैद है तथा तीन बालक महिला कैदियों के साथ रहने की जानकारी है.
– अमरावती से नागपुर यह द्रूतगति महामार्ग 2003 से शुरु हुआ. यह महामार्ग कारागृह के पीछे से उंचाई से जाता है. विशेष यानि इस द्रूतगति महामार्ग पर कारागृह के भीतर का परिसर आसानी से दिखाई देता है और यहां से कारागृह में कोई भी वस्तू आसानी से फेंकते आती है, यह विशेष. कारागृह की यह दीवार 23 फूट उंची रहने की जानकारी है. लेकिन अब इसी दीवार को और उंचा उठाने का प्रस्ताव है.

Related Articles

Back to top button