अमरावती

बुकींग की थी गर्मी में, गाडी मिली दीवाली में

कई कंपनियों के कार व बाईक की चल रही वेटिंग

* वाहन खरीदी को लेकर ग्राहकों में बढा उत्साह
* दशहरा व दीपावली के समय वाहन बाजार में रही तेजी
अमरावती/दि.2- इस वर्ष दशहरा और दीपावली जैसे दोनों पर्वों अक्तूबर माह मेें ही पडे. चूंकि इन दोनों पर्वों के समय लोगों ने बडे पैमाने पर दुपहिया व चारपहिया वाहनों के साथ ही बैटरी पर चलनेवाले इलेक्ट्रीक वाहनों की जमकर खरीददारी की. ऐसे में विगत दो वर्षों की तुलना में इस बार अक्तूबर माह के दौरान वाहन बिक्री के काम में अच्छी-खासी तेजी देखी गई. साथ ही विविध कंपनियों की ओर से यह भी बताया गया कि, इस बार अपेक्षा से अधिक वाहनों की बिक्री हुई. लेकिन सेमी कंडक्टर चिप की किल्लत के चलते गरमी के समय बुकींग करनेवाले कई लोगों को दीपावली के समय उनके पसंदीदा चारपहिया वाहन मिले. ऐसे में उन्हें करीब छह माह तक अपने वाहनों की डिलीवरी मिलने का इंतजार करना पडा.
उल्लेखनीय है कि, कोविड संक्रमण और लॉकडाउन के चलते विगत दो वर्षों से बाजार काफी हद तक सुस्त पडा हुआ था और अब कोविड संक्रमण का खतरा लगभग पूरी तरह से खत्म हो जाने के चलते दशहरे और दीपावली का पर्व बडी धूमधाम के साथ मनाया गया. जिसका सीधा असर अन्य सभी क्षेत्रों की तरह ऑटोमोबाईल सेक्टर पर भी दिखाई दिया. जिसके चलते इस बार दशहरा व दीपावली पर्व के मौके पर वाहनों की जमकर बिक्री हुई. जिसमें सर्वाधिक संख्या दुपहिया वाहनों की रही. वही चारपहिया वाहन खरीदने के उत्सुकों को अपने पसंदीदा मॉडलवाला वाहन खरीदने हेतु चार से छह माह की प्रतीक्षा करनी पड रही है और लोगबाग अपने पसंदीदा मॉडल के लिए दीर्घकाल तक प्रतीक्षा करने भी तैयार है.

* दुपहिया
31 अक्तूबर तक 3 हजार से अधिक नये दुपहिया वाहनों का पंजीयन आरटीओ के पास हुआ है. यह अपने आप में एक बडी संख्या है. वही पसंदीदा रंग और मॉडल को लेकर अब भी कई ग्राहक वेटिंग पर है.
बॉक्स
* चारपहिया
अक्तूबर माह में आरटीओ के पास 2,270 नये चारपहिया वाहनों का पंजीयन कराया गया. यह आंकडा विगत कुछ वर्षों की तुलना में सबसे अधिक रहने की जानकारी कार डीलर्स द्वारा दी गई.

* इलेक्ट्रीक वाहन
पेट्रोल व डीजल की बचत होने के चलते लोगबाग इन दिनों इलेक्ट्रीक वाहनों की ओर मुड रहे है और इन वाहनों की भी अच्छी-खासी वेटिंग चल रही है. इस समय तक 1 हजार के आसपास दुपहिया वाहन तथा 75 चारपहिया वाहन बेचे जाने की जानकारी है.
बॉक्स
* ई-व्हेईकल के लिए भी प्रतीक्षा
कुछ कंपनियों के इलेक्ट्रीक पर चलनेवाले दुपहिया व चारपहिया वाहनों के लिए भी कुछ दिनों का इंतजार करना पड रहा है. हालांकि ई-कार की खरीदी के लिए प्रतीक्षा सूची थोडी कम है.

* चारपहिया के लिए छह-छह माह की वेटिंग
सेमी कंडक्टर चिप की किल्लत के चलते चारपहिया वाहनों के लिए छह-छह माह की प्रतीक्षा करनी पड रही थी. लेकिन अब यह किल्लत काफी हद तक कम हो गई है. जिसके चलते कई कंपनियों की कारें सहज तरीके से भी मिलने लगी है.

* 119 व्यवसायिक वाहनों की बिक्री
– इस बार दशहरा व दीपावली पर्व पर निजी उपयोग में लाये जानेवाले वाहनों के साथ-साथ व्यवसायिक उपयोगवाले वाहनों की भी अच्छी-खासी बिक्री हुई है.
– करीब 119 व्यवसायिक वाहनों का पंजीयन आरटीओ में होने की जानकारी है.
– शहर में पेट्रोल, डीजल, एलपीजी व इलेक्ट्रीक पर चलनेवाले व्यवसायिक वाहनों की बिक्री बढी हुई है. इसमें भी अब इलेक्ट्रीक वाहनों की ओर लोगों का रूझान बढ रहा है. क्योेंकि पेट्रोल व डीजल की महंगी दरों के चलते एलपीजी व इलेक्ट्रीक वाहन का पर्याय उपलब्ध हो गया है.

े* 100 नये ऑटो रिक्शा भी बिके
दशहरा व दीपावली जैसे दो महत्वपूर्ण पर्व एक ही माह में आने के चलते नये वाहनों को खरीदने पर लोगों का काफी जोर रहता है. इस महिने में पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रीक व एलपीजी पर चलनेवाले 100 से अधिक ऑटो रिक्शा की बिक्री हुई.

Related Articles

Back to top button