अमरावती

अंडर कन्स्ट्रक्शन घरों की बुकिंग हो रही जमकर

रहाटगांव, कठोरा रोड व नवसारी रोड पर जमीनें सोने से भी अधिक महंगी

* लोगों का सुझान घरों की बजाय फ्लैट खरीदने की ओर
अमरावती/दि.14 – कई लोग फ्लैट सस्ता मिलने की आशा में निर्माणाधीन यानि अंडर कन्स्ट्रक्शन रहने वाले फ्लैट की खरीदी करना पसंद करते है. वहीं कई लोग रेडी टू मुव फ्लैट की खरीदी को प्राथमिकता देते है. हालांकि रेडी टू मुव यानि पूरी तरह से तैयार फ्लैट की कीमत निर्माणाधीन रहने वाले फ्लैट की तुलना में अधिक रहती है. परंतु इस समय दोनों ही तरह के पर्यायों में घरों की बुकिंग जमकर चल रही है. जिसके चलते शहर के सीमावर्ती इलाकों में नये से विकसित हो रहे रिहायशी इलाकों मेें नये-नये प्रकल्प साकार हो रहे है. साथ ही रहाटगांव, कठोरा रोड व नवसारी रोड जैसी सीमावर्ती इलाकों में इन दिनों जमीनों के भाव आसमान छूने लगे है. इस समय अमरावती में फ्लैट के दाम 3 हजार रुपए चौरस फीट से 10 हजार रुपए चौरस फीट के आसपास तक है. वहीं बैंकों द्बारा कर्ज की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के चलते लोगों के लिए फ्लैट व घर की खरीदी करना काफी सहज सुलभ व आसान हो गया है.
उल्लेखनीय है कि, अंडर कन्स्ट्रक्शन फ्लैट अथवा घर खरीदने पर ग्राहक को पैसों का बंदोबस्त करने हेतु पर्याप्त समय मिल जाता है. वहीं इन दिनों मध्यम वर्गीय लोगों द्बारा 70 से 75 लाख रुपए वाले घरों की तुलना में 25 से 35 लाख रुपए तक के फ्लैट्स को खरीदना पसंद किया जा रहा है. साथ ही साथ सेकंड हैंड फ्लैट की भी अच्छी खासी मांग है.
बॉक्स
* रुख्मिणी नगर सबसे महंगा
शहर के बीचोबीच स्थित रुख्मिणी नगर परिसर में जमीन, मकान व फ्लैट्स सबसे महंगे है. चूंकि रुख्मिणी नगर से मध्यवर्ती बस स्थानक, रेल्वे स्टेशन व राजकमल चौक बेहद नजदीक है. ऐसे में रुख्मिणी नगर को रिहाइश के लिहाज से सबसे सुविधाजनक माना जाता है.

* गडगडेश्वर में प्रॉपर्टी सस्ती
शहर से नजदीक रहने के बावजूद गडगडेश्वर परिसर मेें प्रॉपर्टी के दाम तुलनात्मक रुप से कुछ कम है. हिंदूस्मशान भूमि के पीछे स्थित गडगडेश्वर परिसर तथा भातकुली रोड परिसर में फ्लैट व भूखंड के दाम शहर के अन्य इलाकों की तुलना में अपेक्षाकृत तौर पर सस्ते कहे जा सकते है.

* कीमत में कितना फर्क पडता है?
अंडर कन्स्ट्रक्शन तथा रेडी टू लिव घर अथवा फ्लैट की कीमत में करीब 500 रुपए चौरस फीट का फर्क पडता है.
रेडी टू मुव या रेडी टू लिव की तुलना में अंडर कन्स्ट्रक्शन घर की कीमत 500 रुपए चौरस फीट से कम होती है. ऐसे में अंडर कन्स्ट्रक्शन प्रॉपर्टी को खरीदना फायदेमंद साबित होता है.

* एक से सवा साल बाद मिलता है घर का ताबा
शहर में अंडर कन्स्ट्रक्शन फ्लैट का एक से सवा वर्ष में तथा रो हाउस या बंगलों का 8 से 10 माह में खरीददार को ताबा मिल सकता है. यदि फ्लैट सिस्टीम 100 फ्लैट से अधिक बडी है, तो इसमें थोडा अधिक समय भी लग सकता है.
बॉक्स
* अंडर कन्स्ट्रक्शन – किस क्षेत्र में कितने रेट?
रुख्मिणी नगर – 8,000
रुख्मिणी नगर में अंडर कन्स्ट्रक्शन प्रॉपर्टी के लिए 7 से 8 हजार रुपए चौरस फीट के रेट चल रहे है. वहीं मुख्य मार्ग वाली प्रॉपर्टी और दर्शनी हिस्से में रहने वाले फ्लैट के दाम अधिक है.
कैम्प – 6,000
कैम्प क्षेत्र में अंडर कन्स्ट्रक्शन प्रॉपर्टी के लिए 5 से 6 हजार रुपए के रेट चल रहे है. हालांकि कैम्प परिसर में अब नये निर्माण के लिए कोई विशेष जगह भी उपलब्ध नहीं है.
कठोरा रोड – 4 हजार
कठोरा रोड पर अंडर कन्स्ट्रक्शन के लिए 4 हजार रुपए के रेट चल रहे है. इस रास्ते पर दोनों ओर कठोरा गांव तक फ्लैट स्किम व अपार्टमेंट के निर्माण का काम चल रहा है.
दस्तूर नगर – 3,500
राजापेठ व दस्तूर नगर परिसर में अंडर कन्स्ट्रक्शन प्रॉपर्टी के लिए 3 हजार 500 रुपए के रेट चल रहे है. वहीं साई नगर परिसर में अंडर कन्स्ट्रक्शन हेतु 4 हजार रुपए से 4,200 रुपए के रेट चल रहे है.

* अंडर कन्स्ट्रक्शन फ्लैट व घर लेने पर ग्राहक के लिए उसमें अपने मनमुताबिक बदलाव करवाना संभव होता है. साथ ही हम भी ग्राहक की पसंद के अनुसार कुछ फेरबदल कर सकते है. जिसके चलते इन दिनों अंडर कन्स्ट्रक्शन प्रॉपर्टी की अच्छी खासी मांग है.
– सचिन वानखडे,
उपाध्यक्ष के्रडाई.

Related Articles

Back to top button