अमरावतीमहाराष्ट्र

190565 विद्यार्थियों को पहले ही दिन पुस्तकें

शिक्षा विभाग ने किया नियोजन

* 1 जुलाई से पहले पहुंच जायेगी शालााओं में
अमरावती/दि.21– जिला परिषद की शाला के लगभग 1 लाख 90 हजार 565 विद्यार्थियों को नि:शुल्क पुस्तके मिलेगी. यह पुस्तके शाला के पहले दिन ही दी जायेगी. इस संदर्भ में 6 तहसील में शाला के पास पुस्तके पहुंचाने की प्रक्रिया को गति मिली है. पहली से आठवीं तक के बच्चों को इस साल भी नि:शुल्क पाठ्यपुस्तके दी जायेगी. उसनुसार नियोजन कर शाला के पहले दिन 1 लाख 90 हजार 565 लडकों को नि:शुल्क पुस्तके दी जायेगी. ये पाठयपुस्तके पाठयपुस्तकालय में आयी थी और अब तहसील की ओर रवाना करने की प्रक्रिया शुरू हुई. नई शैक्षणिक सत्र 2024- 25 आगामी 1 जुलाई से शुरू होगी. विद्यार्थियों को शाला के पहले ही दिन पाठयपुस्तके उपलब्ध कर देने की दृष्टि से शिक्षा विभाग की ओर से तैयारी शुरू है. सभी शिक्षा अभियान अंतर्गत कक्षा पहली से आठवी के विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठयपुस्तक का वितरण किया जाता है. बालकों की नि:शुल्क शिक्षा का हक्क अधिनियम 2009 नुसार एक भी बालक शिक्षा से वंचित न रहे. इस पर जोर दिया जा रहा है.

* पहली बार लेंगे शाला की एन्ट्री
जिले में इस बार लगभग 39 हजार लडके पहलीबार शाला की सीढी चढेंगे. इस पृष्ठभूमि पर जिला परिषद की शाला में बढती योग्यता, बढती भोतिक सुविधा देखकर पालक का भी पैर फिर मराठी शाला की ओर बढ रहा है. जिसके कारण इस साल 28 हजार से अधिक बच्चे ग्रामीण क्षेत्र के जिला परिषद की शाला में पहली बार एन्ट्री करेंगे.शाला में योग्यता के साथ नि:शुल्क गणवेश, पाठयपुस्तके भी दिए जाने से पालक भी शाला की ओर बढते हुए दिखाई दे रहे है.

पूरे नियोजन की तैयारी शुरू, जि.प. शाला के नये शैक्षणिक सत्र 2024 – 25 के लिए आगामी 1 जुलाई से शुरू होगी. नई शैक्षणिक सत्र के अनुसार शिक्षा विभाग ने पूर्व नियोजन की तैयारी शुरू की है. इस बार कक्षा पहली में अंगणवाडी केंद्र में शिक्षा लेनेवाले 28 हजार बालको का प्रवेश होगा. शिक्षा विभाग द्बारा शाला की पर्व तैयारी अभियान चलाया जा रहा है.
– बुध्दभूषण सोनवने,
शिक्षाधिकारी, प्राथमिक

* 1 जुलाई को खुलेगी शाला
तहसीलस्तर से सबंधित शाला विद्यार्थियों के पुस्तकों का ढेर नई शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पूर्व पहुंचाने के लिए शिक्षा विभाग ने नियोजन किया है. आगामी 1 जुलाई को शाला खुलेगी. शाला के पहले दिन विद्यार्थियों को पाठयपुस्तके वितरित की जायेगी. कक्षा पहली से आठवी के लिए युडायस पटसंख्यानुसार ऑनलाइन पध्दति से पाठयपुस्तकों की मांग प्रत्येक तहसीलस्तर की गई है.

1 जुलाई से शाला शुरू होगी. विद्यार्थियों को पहले ही दिन पाठयपुस्तके उपलब्ध कर देने की दृष्टि से शिक्षा विभाग की ओर से तैयार शुरू है. बालभारती भवन अमरावती में पुस्तिके प्राप्त हुई है. यहां पाठयपुस्तके वितरित की जा रही है.
संगीता सोनवणे,
शिक्षा विस्तार अधिकारी

* 6 तहसीलों की शालाओं को पाठयपुस्तक देंगे
जिला परिषद, नगरपालिका , निजी अनुदानित शाला का अंशत: अनुदानित शालाओं को नि:शुल्क पाठयपुस्तक योजना में समावेश किया है. इस योजना अंतर्गत जिले की 14 पंचायत समिति अंतर्गत आनेवाली शाला में कक्षा पहली से पाचवी में 1 लाख 18 हजार 979 तथा छठवीं से आठवीं में 71 हजार 586 ऐसे कुल 1 लाख 90 हजार 565 विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क पाठयपुस्तके यहां के पुस्तकालय में दाखल हुई है.

Related Articles

Back to top button