अमरावतीमुख्य समाचार

विदर्भ में बूस्ट नहीं हो पाया बूस्टर

आठ जिलों में किसी ने भी नहीं लगवाया तीसरा डोज

* समूचे राज्य में भी बूस्टर डोज को अत्यल्प प्रतिसाद
अमरावती/दि.27– जैसे-जैसे कोविड संक्रमण का असर व प्रभाव कम हुआ है, वैसे-वैसे लोगों के मन से इस महामारी को लेकर डर भी खत्म हो गया है. जिसके चलते लोगबाग कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों व टीकाकरण को लेकर काफी हद तक लापरवाह हो चले है. यहीं वजह है कि, विगत वर्ष कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के दो डोज लगवा चुके लोगों हेतु उपलब्ध कराये गये तीसरे यानी बूस्टर डोज को लगवाने को लेकर लोगों में कोई विशेष उत्साह नहीं दिखाई दे रहा और समूचे राज्य में तीसरे डोज को बेहद अत्यल्प प्रतिसाद मिला है. वहीं विदर्भ क्षेत्र के आठ जिलों में तो एक भी व्यक्ति ने बूस्टर डोज का टीका नहीं लगवाया है. इससे कोविड टीकाकरण को लेकर लोगोें में आयी उदासिनता का अंदाजा लगाया जा सकता है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण के असर को रोकने हेतु 16 जनवरी 2021 से राष्ट्रीय स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था. जिसके तहत चरणबध्द ढंग से अलग-अलग आयुगुट के लोगों को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के दो टीके लगाये गये. वहीं कोविड संक्रमण की संभावित लहर के खतरे से निपटने हेतु ऐहतियात के तौर पर केंद्र सरकार द्वारा दोनों डोज लगवा चुके लोगोें हेतु तीसरा व बूस्टर डोज लगवाने की व्यवस्था की गई. किंतु तीसरे डोज को लगवाने हेतु नागरिकों का कोई विशेष प्रतिसाद नहीं मिला. विगत 15 दिनों के दौरान समूचे राज्य में कुल 74 हजार 386 नागरिकोें ने ही बूस्टर डोज लगवाया है. जिसमें मुंबई, पुणे व ठाणे इन तीन जिलों में ही बूस्टर डोज लगवानेवालों की संख्या 10 हजार से अधिक रही. वहीं अन्य जिलों में यह संख्या काफी कम है.
उधर विदर्भ क्षेत्र के अकोला, बुलडाणा, भंडारा, गडचिरोली, गोंदिया, वर्धा, वाशिम व यवतमाल इन आठ जिलों सहित बीड, धुलिया, हिंगोली, जालना, लातूर, नांदेड, नंदूरबार, उस्मानाबाद, परभणी व सिंधुदूर्ग जिलों में एक भी नागरिक ने अब तक बूस्टर डोज नहीं लगवाया है.

* बूस्टर डोज की जिलानिहाय संख्या
जिला                डोज लेनेवालों की संख्या
मुंबई                  35,650
पुणे                   15,779
ठाणे                  14,570
नाशिक               1,426
नागपुर               1,955
औरंगाबाद           336
सातारा               205
सोलापुर              108
कोल्हापुर            264
अहमदनगर         13

Related Articles

Back to top button