अमरावतीमुख्य समाचार

संभाग के अकोला में बूस्टर को मिली गती

यवतमाल व बुलडाणा जिले पिछडे

अमरावती/दि.2– आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत 15 जुलाई से 18 वर्ष से अधिक आयुवाले सभी नागरिकों को कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज नि:शुल्क दिये जाने की शुरूआत हुई. इस अभियान के चलते लगभग सुस्त हो चुके टीकाकरण को एक बार फिर गति मिली. जिसके तहत पश्चिम विदर्भ के अमरावती व अकोला जिले में कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज अभियान की रफ्तार अच्छी-खासी रही, लेकिन संभाग के यवतमाल व बुलडाणा जिले के नागरिकों में टीकाकरण को लेकर अच्छी-खासी उदासिनता देखी जा रही है.
उल्लेखनीय है कि, राज्य में विगत कुछ दिनों से एक बार फिर कोविड संक्रमण का असर बढता दिखाई दे रहा है. जिसे ध्यान में रखते हुए प्रतिबंधात्मक उपाय के तौर पर 18 वर्ष से अधिक आयुवाले सभी लाभार्थियों को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का बूस्टर डोज नि:शुल्क दिये जाने की शुरूआत की गई. ऐसे में विगत कुछ समय से ठंडे पडे टीकाकरण अभियान को एक बार फिर गति मिलती देखी गई. ज्ञात रहे कि, विदर्भ क्षेत्र में नागपुर को छोडकर शेष सभी जिलों में विगत लंबे समय से टीकाकरण की स्थिति चिंताजनक थी. लेकिन बूस्टर डोज हेतु शुरू किये गये नि:शुल्क टीकाकरण अभियान के चलते अमरावती संभाग के साथ-साथ नागपुर संभाग के जिलों में भी अब टीकाकरण ने रफ्तार पकड ली है, लेकिन बावजूद इसके यवतमाल व बुलडाणा जिले में अब भी टीकाकरण की स्थिति को लेकर कोई सुधार दिखाई नहीं दे रहा. इसमें भी बुलडाणा जिले में तो केवल 3.4 फीसद ही बूस्टर डोज का टीकाकरण हो पाया है और बुलडाणा जिला समूचे राज्य में सबसे अंतिम स्थान पर है.
* विदर्भ में बूस्टर डोज के टीकाकरण की स्थिति
जिला           प्रतिशत           राज्य में स्थान
नागपुर           9.31                   8 वां
भंडारा             7.46                 15 वां
अकोला           6.49                 20 वां
गोंदिया           5.85                 25 वां
अमरावती        5.57                 26 वां
चंद्रपुर             5.41                 27 वां
वर्धा               5.18                 29 वां
वाशिम            5.10                31 वां
यवतमाल        3.63                 35 वां
गडचिरोली        3.25                36 वां
बुलडाणा           3.04                37 वां
* समूचे राज्य में विदर्भ है फिसड्डी
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, बूस्टर डोज के टीकाकरण हेतु विशेष अभियान चलाये जाने के बावजूद विदर्भ क्षेत्र के नागपुर को छोडकर अन्य सभी जिले अब भी ‘ढांग नंबर’ बने हुए है और ज्यादातर जिले निचले क्रमवाले स्थानों पर है. ऐसे में विदर्भ क्षेत्र के सभी जिलों में बूस्टर डोज के टीकाकरण हेतु व्यापक स्तर पर प्रयास किये जाने की सख्त जरूरत जताई जा रही है.

Related Articles

Back to top button