अमरावती

खरीदी 600 रुपए ब्रास से बिक्री 6 हजार भाव से

दाम कम होने की अपेक्षा धुमिल

  • रेत माफिया निकाल रहे गरीबों का तेल

अमरावती/दि.28 – रेत घाट के रेट राज्य सरकार ने कम करने के बाद रेती घाट निलामी को ठेकेदारों से प्रतिसाद मिलने लगा है. सरकार ने ठेकेदारों को 600 रुपए प्रति ब्रास के रेट पर रेत उपलब्ध करा दी है. ऐसा होने पर भी प्रत्यक्ष में यह ठेकेदार रेत की बिक्री 6 हजार रुपए ब्रास के रेट से कर रहे है. जिससे सरकार ने रेत के रेट कम करने के बावजूद भी रेत सस्ती होने की संभावनाएं धुमिल हो गई है.
जिले में इस वर्ष 29 रेत घाटों के निलामी को मंजूरी दी गई है. इस मंजूरी के बाद जिला प्रशासन ने रेत घाटों की ई-निलामी प्रक्रिया शुरु की. अब तक ई-निलामी की 5 फेरियों में से 24 घाटों से जिला प्रशासन को 9 करोड 14 लाख 17 हजार रुपए इतना राजस्व प्राप्त्ा हुआ हैं. राज्य सरकार ने रेत घाटों के रेट कम करने से रेत के दाम कम होंगे, यह अपेक्षा सामान्य लोगों को थी, लेकिन ठेकेदार भले ही 600 रुपए ब्रास से रेत उठा रहे हो, लेकिन उसकी बिक्री मनमाने दाम पर की जा रही है.

24 घाटों की निलामी

जिले में अब तक मान्यता प्राप्त 29 रेत घाटों में से 24 रेत घाटों की निलामी हो चुकी है. इस निलामी से जिला प्रशासन को 9 करोड 14 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ हैैं. रेत घाट की निलामी प्रक्रिया के तहत रेत घाट लेने वाले ठेकेदार को 25 फिसदी राशि अग्रीम जमा करनी पडती है. इसी 25 फिसदी राशि से प्रशासन को राजस्व प्राप्त हुआ है.

ठेकेदारों की कमाई बढी

रेत ठेकेदारों की कमाई कितनी बढ गई है, इसका प्रमाण बाजार में जिस रेट पर रेत की बिक्री हो रही है, उसी से मिल जाता है. शासन से 600 रुपए ब्रास में रेत खरीदने वाले ठेकेदारों व्दारा यही रेत 4 से 6 हजार रुपए प्रति ब्रास के दाम पर बेची जा रही है. जिसपर खनिकर्म विभाग व्दारा ध्यान देने की मांग जोर पकड रही है. जानकारी है कि वर्तमान में जिन रेत घाटों की निलामी बाकी है, वहां पर से भी बडी मात्रा में रेत निकाली जा रही है.

अपसेट प्राइस कम किया

शासन ने सामान्य जनता को कम रेट में रेत उपलब्ध हो इसलिए रेत का अपसेट प्राइस कम कर दिया है, लेेकिन अधिक रेट से रेत बेचने वालों ने यह दाम अभी कम नहीं किये है. आगामी दिनों में रेत के दाम कम होने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है.
– इब्राहीम शेख,
जिला खनीकर्म अधिकारी

Related Articles

Back to top button