अमरावती

रेडियंट अस्पताल में ब्रेन हेल्थ प्रदर्शनी का शुभारंभ

157 चित्रकारों ने लिया सहभाग

* वर्ल्ड ब्रेन हेल्थ सप्ताह पर आयोजन
अमरावती/ दि. 25-वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी इंडियन अकादमी ऑफ न्यूरोलॉजी तथा रेडियंट अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान में सबनिस प्लॉट स्थित रेडियंट अस्पताल में ब्रेन हेल्थ प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. प्रदर्शनी का शुभारंभ रविवार को किया गया. ब्रेन हेल्थ सप्ताह के तहत डॉ. सिकंदर अडवानी की संकल्पना से शुरू की गई. प्रदर्शनी में संपूर्ण देशभर से 157 चित्रकारों ने सहभाग लिया.
यह सभी चित्रकार मुंबई, दिल्ली, पुणे, हैदराबाद, यवतमाल आदि जगह से अपनी कला का प्रदर्शन करने के पश्चात यहां पहुंचे. उन्होंने ब्रेन से जुडी बीमारियों पर आधारित चित्र प्रदर्शनी में लगाए. इस प्रदर्शनी को स्पर्धात्मक स्वरूप देते हुए प्रदर्शनी के अंतिम दिन यानी आगामी रविवार, 31 जुलाई को पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया है. प्रदर्शनी में 200 पेंटिग्ज का समावेश है. जिसमें बेस्ट तीन पेंटिग्ज को नगद पुरस्कार दिया जायेगा. सभी पेंटिग्ज में से बेस्ट पेंटिग्ज का चयन जिलाधीश तथा सीपी व जिला शल्य चिकित्सक द्बारा किया जायेगा. प्रथम क्रमांक हासिल करनेवाले चित्रकार को 5 हजार रूपये, द्बितीय क्रमांक हासिल करनेवाले चित्रकार को 3 हजार रूपये तथा तीसरा क्रमांक हासिल करनेवाले चित्रकार को 2 हजार रूपये का पुरस्कार प्रदान किया जायेगा. प्रदर्शनी में शहर की भी अनेको पेंटिग्ज ग्रुप का सहभाग है. रेडियंट अस्पताल की मेन एडमिनिस्ट्रेटर डॉ. हर्षाली लखतरिया ने बताया कि डॉ. सिकंदर अडवानी पारंपरिक तरीको से कुछ हटकर करना चाहते थे. इसीलिए उन्होंने इस प्रदर्शनी का आयोजन किया है. यह आयोजन शहर में पहलीबार हुआ है. पहले ही दिन 400 से 500 लोग प्रदर्शनी देखने पहुंचे.
यह प्रदर्शनी निश्चित रूप से लोगों में मानसिक बीमारियों के प्रति जागरूकता लायेगी. प्रदर्शनी को सफल बनाने और चित्रकारों तक प्रदर्शनी को लेकर जानकारी देने हेतु रेडियंट अस्पताल की पीआर टीम ने अथक प्रयास किए है. प्रदर्शनी में प्रस्तुत पेंटिग्ज इंसानी दिमागों के विभिन्न हिस्सों, दिमाग से संबंधित बीमारियों जैसे डिमेशिया, वार्टिगो, पार्किसन्स डिजीज, अल्राईमर आदि से संबंधित है.
रेडियंट अस्पताल के डॉ. सिकंदर अडवाणी ने बताया कि वैसे वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजिस्ट एवम इंडियन अकादमी ऑफ न्यूरोलॉजिस्ट की ओर से ब्रेन हेल्थ सप्ताह के उपलक्ष्य में प्रदर्शनी का आयोजन संपूर्ण देशभर में किया जाता रहा है. किंतु अमरावती शहर में यह आयोजन पहली बार हुआ है. रोजमर्रा के जीवन में दिमाग का ख्याल रखना आवश्यक है. इसके लिए व्यस्त से व्यस्त व्यक्ति को समय निकालना चाहिए. अक्सर लोगों को दिमाग से जुडी समस्याओं और बीमारियों की कोई जानकारी नहीं होती. इसलिए वे बीमारियों का शिकार हो जाते है. इन बीमारियों के प्रति जागृति लाने का भी प्रदर्शनी का महत्वपूर्ण उद्देश्य है. हर व्यक्ति को सकारात्मक विचारधारा रखनी चाहिए. सकारात्मक विचारधारा से हेपीनेस हार्मोन रिलीज होेते है. जो इंसान को स्वास्थ्य रखने में कारगर है. सभी को नियमित तौर पर व्यायाम करना चाहिए. इससे भी स्ट्रेस हार्मोन कम होता है और डोपामीन रिलीज होता है. ब्लड सर्कुलेशन भी व्यायाम से बढिया रहता है. आप क्या खा-पी रहे है. इसका ध्यान रखे. विटामिन बी-12 युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करें. दिनचर्या में आर्ट से जुडी चीजों को स्थान दे. जो दिमांग के सर्वांगीण विकास के लिए अहम है. मेरा मानना है कि व्यक्ति जीवन में किस और प्रगति करेगा. यह सब पहले से ही निर्धारित होता है. इसलिए उसे उसकी रूचि क्षेत्र में मेहनत कर आगे बढना चाहिए, ऐसा डॉ. सिकंदर अडवाणी ने कहा.

Related Articles

Back to top button