अमरावती

239 गांवों में रोगायो के कामों पर ‘ब्रेक’

602 स्थानों पर काम शुरू, 9209 मजदूर कार्यरत

  • रोजगार के अभाव में शहरों की ओर हो रहा पलायन

अमरावती/दि.7 – ग्रामीण क्षेत्रों में रोजी-रोटी का अभाव रहने के चलते काम हासिल करने के लिए शहरों की ओर बडे पैमाने पर पलायन होता है. इसे रोकने हेतु सरकार द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना कार्यान्वित की गई है. इसके तहत जिले के 841 में से 602 ग्रामपंचायतों के अंतर्गत काम शुरू है. वहीं 239 ग्रामपंचायतों में रोगायो के कार्यों पर ब्रेक लगा हुआ है, ऐसा 6 सितंबर की ऑनलाईन रिपोर्ट से दिखाई देता है.
ग्रामीण क्षेत्र के मजदूरों को गांव में ही काम मिले और रोजगार हेतु होनेवाले पलायन को रोका जा सके, इस बात के मद्देनजर सरकार द्वारा रोजगार गारंटी योजना शुरू की गई है. जिसके तहत जिले की 602 ग्राम पंचायतों में रोजगार गारंटी योजना पर प्रभावी रूप से अमल हो रहा है. जहां पर चलनेवाली 2,318 कामों में करीब 9 हजार 209 मजदूर काम कर रहे है. वही 239 ग्राम पंचायतों में रोगायो का कोई काम शुरू नहीं है. ऐसे में उन ग्राम पंचायतों में किसी को इस योजना के अंतर्गत काम मिलने का सवाल ही नहीं उठता. इसके अलावा प्रशासन के माध्यम से अलग-अलग क्षेत्रों में 674 काम शुरू है, जहां पर 4 हजार 608 मजदूरों को काम मिल रहा है, यानी कुल 2 हजार 992 कामों पर 13 हजार 817 मजदूर काम कर रहे है.
ज्ञात रहे कि, जिले में जुलाई व अगस्त माह के दौरान जिले के अधिकांश हिस्सों में जोरदार बारिश हुई. जिसकी वजह से खेती-किसानी का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ और सर्वसामान्य किसान काफी आर्थिक दिक्कतों में फंस गये. ऐसे में अपने खेतों में मजदूर लगाने की बजाय किसानों द्वारा खुद अपने परिजनों के साथ खेती-किसानी के काम किये जा रहे है. जिसकी वजह से गांव में रहनेवाले मजदूरों को कोई काम नहीं मिल रहा. जिसके चलते कोविड संक्रमण काल के दौरान अपने गांव लौैटे मजदूर अब धीरे-धीरे शहरों का रास्ता पकडने लगे है. इस बात के मद्देनजर गांवों में रोजगार गारंटी योजना के काम शुरू किये जाने की सख्त जरूरत है. लेकिन जिन स्थानोें पर रोगायो के काम चल रहे है, वहां पर भी काम के लिए पर्याप्त मजदूर उपलब्ध नहीं हो पा रहे, क्योेंकि ज्यादा मजदूरी मिलने की लालच में अधिकांश मजदूर शहरों में जाना पसंद कर रहे है.

तहसीलनिहाय ग्रापं में शुरू रहनेवाले काम

तहसील ग्रापं
अमरावती 38
अचलपुर 58
भातकुली 32
दर्यापुर 56
अंजनगांव सुर्जी 42
चांदूर बाजार 56
मोर्शी 19
वरूड 57
तिवसा 35
चांदूर रेल्वे 24
धामणगांव रेल्वे 31
नांदगांव खंडेश्वर 26
धारणी 52
चिखलदरा 46

Related Articles

Back to top button