अमरावती

नांदगांव पेठ एमआईडीसी में पानी की मूल्यवृद्धि को ब्रेक

अब 67.60 रुपये केएल भाव से मिलेगा पानी

– उद्योगमंत्री सामंत के साथ विधायक प्रवीण पोटे पाटिल की बैठक
– टेक्सटाईल युनिट ले जाने की साजिश

अमरावती /दि. 23– विधायक प्रवीण पोटे पाटिल के प्रयासो के कारण तथा राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत के साथ नागपुर के शितकालीन अधिवेशन में बैठक लेने के कारण नांदगांव पेठ एमआईडीसी में पानी की मूल्यवृद्धि पर ब्रेक लगा है. अब पुराने 67.60 रुपये केएल का भाव कायम रखने के निर्देश उद्योग मंत्री सामंत ने जारी किए है. इस कारण उद्योजको को राहत मिली है.

कंपनियों को आकर्षित करने के लिए नांदगांव पेठ अतिरिक्त एमआईडीसी में कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट समेत 7 विशेष सुविधा उपलब्ध होने का सपना दिखाया जाता है. साथ ही अनेक तरह की सबसीडी देने का दावा भी किया जाता है. लेकिन टेक्सटाईल युनिट के लिए पानी आवश्यक रहने के बावजूद नांदगांव पेठ अतिरिक्त एमआईडीसी में पानी के भाव 67 रुपये केएल (प्रति एक हजार लीटर) से बढाकर 212 रुपए किए गए. इस कारण अमरावती से टेक्सटाईल युनिट ले जाने की साजिश तो शुरु नहीं है, ऐसा प्रश्न उपस्थित हुआ है. नांदगांव पेठ एमआईडीसी में रेमंड, सियाराम, गोल्डन फायबर समेत टेक्सटाईल युनिट चलाई जा रही कंपनियों को इससे राहत मिली है. फिर भी पानी के जितने रेट नांदगांव पेठ एमआईडीसी में है उतने रेट बुटीबोरी और छत्रपति संभाजी नगर में भी नहीं है.

नांदगांव पेठ अतिरिक्त एमआईडीसी में शुरु उद्योगो में इस्तेमाल किए जा रहे पानी पर ट्रिटमेंट की जाति है. इस प्रक्रिया के बाद पानी उद्योगो को उपलब्ध किया जाता है. फिलहाल नांदगांव पेठ एमआईडीसी में ट्रिटमेंट किए पानी के भाव 212 रुपये प्रति एक हजार लीटर किए गए. एक टेक्सटाईल युनिट को हर दिन कम से कम 90 हजार से एक लाख लीटर पानी की आवश्यकता रहती है. वर्तमान में नांदगांव पेठ अतिरिक्त एमआईडीसी में 12 टेक्सटाईल युनिट शुरु है. लेकिन अचानक पानी के भाव बढाए जाने से टेक्सटाईल के सभी युनिट ठप्प पडने की संभावना है. ऐसी परिस्थिति में अमरावती टेक्सटाईल मेन्युफॅक्चर एसोसिएशन ने विधायक प्रवीण पोटे पाटिल से भेंट कर पानी के बढाए गए दर बाबत शिकायत की.

छत्रपति संभाजी नगर, बुटीबोरी में भी इतने भाव नहीं
पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे पाटिल ने इस संदर्भ में नागपुर अधिवेशन में उद्योग मंत्री उदय सामंत के साथ बैठक की. इस बैठक में चर्चा के बाद उद्योग मंत्री उदय सामंत ने आदेश जारी किए की, निर्धारित दर 67.60 रुपये कायम रखे जाए. इस कारण नांदगांव पेठ एमआईडीसी के सभी उद्योजको को राहत मिली है.

हर वर्ष के पानी के भाव
2013-14 – 67.60 रुपये KL
2017-18 – 72 रुपये KL
2021-23 – 212 रुपये KL
अब – 67.60 रुपये KLकायम

 राज्य व जिले की एमआईडीसी में पानी के भाव
बुटीबोरी – 18 रुपये KL
संभाजीनगर – 32 रुपये KL
तारपुर – 19 रुपये KL
गुजरात – 22 रुपये KL
छत्तिसगढ – 21 रूपये KL
त्रिपुरा – 17 रुपये KL

Related Articles

Back to top button