अमरावती

सुबह के नाश्ते के बिस्कुट और खारी से बढ सकता है कोलेस्ट्राल

मैदे के खाद्य पदार्थ खाने से शुगर, बीपी समेत मोटापे की संभावना

अमरावती/दि.7– सुबह चाय के साथ अनेकों को बिस्कुट, खारी समेत अन्य मैदे के पदार्थ खाने की लत है. लेकिन नियमित यह पदार्थ खाने से शुगर समेत शरीर का कोलेस्ट्राल बढने की संभावना है. साथ ही बीपी, मोटापा बढने की संभावना रहती है. इस कारण नाश्ते में बिस्कुट, खारी अथवा मैदे के पदार्थ खाना टाले, ऐसा आहवान तज्ञ डॉक्टरों ने किया है.
सुबह उठने के बाद पचन शक्ति अच्छी रहती है. इस कारण इस समय स्वास्थ्य के लिए लाभदायी रहे अन्न पदार्थ खाना आवश्यक है. लेकिन बदलती जीवनशैली में सुबह उठते बराबर चाय के साथ बिस्कुट खारी समेत मैदे के पदार्थ खाने की आदत रहती है, लेकिन मैदा स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है. इस कारण कोलेस्ट्राल बढने के साथ शुगर,बीपी, मोटापा बढने की संभावना रहती है. इस कारण ऐसा नाश्ता करने से बचना लाभदायक रहता है. साथ ही यदि पहले से ही शुगर की परेशानी रही ऐसे व्यक्ति को चाय तथा नाश्ते के रुप में बिस्कुट, खारी, ब्रेड जैसे पदार्थ खाने से बचना चाहिए.

* क्या खाए नाश्ते में
सुबह नाश्ते में दूध, फल, प्रोटिन रिच, डायट करे. रात पानी में भीगाकर रखे मोट, चने के साथ ज्वारी, गेहूं से बने पदार्थ, इडली, डोसा और उसल खाना लाभदायक रहता है.

* क्या न खाए?
चाय का अतिसेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. साथ ही चाय के साथ नाश्ते में बिस्कुट, खारी, समोसा, कचोरी समेत मैदे के पदार्थ टाले. इसके अलावा तेल के पदार्थ खाना भी टालना आवश्यक है.

* किस समय नाश्ता करें
सुबह उठने के बाद 8 से 9 बजे के दौरान हेल्दी नाश्ता करे. इस समय पचन शक्ति अच्छी रहती है. देरी से नाश्ता करने से बचना आवश्क है. देरी से नाश्ता करने पर दैनंदिन भोजन के समय में बदलाव होकर समस्या निर्माण हो सकती है.

* इस कारण बढ सकती है शरीर की शुगर
कैलरी युक्त स्विटनर इस्तेमाल से ग्लूकोज बढ सकता है. साथ ही शीतपेय के कारण भी शुगर बढ सकत है. कॉफी और शक्कर का इस्तेमाल रहे पदार्थ के कारण आपके शरीर की शुगर बढ सकती है. साथ ही खारी, टोस्ट, बिस्कुट में मैदा तथा शक्कर का प्रमाण भी रहता है.

* प्रोटिनयुक्त नाश्ता जरुरी
सुबह उठते ही प्रोटिनयुक्त नाश्ता करना आवश्यक है. इस नाश्ते में फल, दूध और मोट, चना खाए. खारी, बिस्कुट में मैदा रहता है, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक रहने से उसे खाने से बचे. चाय का अधिक सेवन भी शुगर वृद्धि के लिए कारणीभूत साबित हो सकता है.
– कविता देशमुख,
आहार तज्ञ

Related Articles

Back to top button