अमरावतीमहाराष्ट्र

मतदान के लिए आते समय बच्चे को भी साथ लाए

केंद्र पर रहेगा हिरकणी कक्ष, महीला मतदाताओं के लिए विशेष ध्यान

* लोकतंत्र के महाउत्सव के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर सुविधा
अमरावती/दि.04– जिले के 2664 मतदान केंद्रो पर महीला मतदाताओं के लिए विशेष सुविधा रहनेवाली है. इसमें 5 से अधिक मतदान केंद्र रहनेवाली इमारत में पालनाघर और अधिकांश सभी केंद्रो पर माताओं के लिए हिरकणी कक्ष रहनेवाला है. इस दृष्टि से जिला चुनाव विभाग द्वारा नियोजन किया जा रहा है.
जिले के 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 5 से अधिक मतदान केंद्र रहनेवाली 35 इमारते है. इसमें 27 अमरावती शहर मेें, 13 बडनेरा और 13 तिवसा निर्वाचन क्षेत्र में है. उसके पूर्व कुछ जिलो में आयोग के मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा भेट दी गई. उस समय उन्होंने इस बाबत सूचना की है.

* प्रत्येक केंद्र पर मिलेगा ओआरएस
इस बार लोकसभा चुनाव का मतदान ग्रीष्मकाल में रहनेवाला है. इस कारण आवश्यक सावधानी बरती जानेवाली है. प्रथमोपचार कीट के साथ ओआरएस पावडर भी रहनेवाला है. इसके अलावा प्रत्येक मतदान केंद्र पर आशा, अंगणवाडी सेविका उपस्थित रहनेवाली है. इसके अलावा स्थानीय कर्मचारी भी रहनेवाले है. जिले के 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 2664 मतदान केंद्र है. इसमें से वर्धा लोकसभा में मोर्शी और धामणगांव विधानसभा क्षेत्र के 689 केंद्र शामिल है. बच्चे के साथ मतदान के लिए आनेवाली माताओं की केंद्र पर असुविधा न होने के लिए वहां हिरकणी कक्ष रहनेवाला है. इसके अलावा अधिक से अधिक मतदान केंद्र वाले स्थल पर मतदान के लिए पालनाघर रखने की भी सूचना है.

* तापमान बढा, स्वास्थ्य कर्मी भी रहेगे
इस बार लोकसभा चुनाव का मतदान कडी धूप में रहनेवाला है. इस कारण दिव्यांग, वरिष्ठ और महीला मतदाताओं पर ध्यान रखा जानेवाला है. छांव के लिए मंडप, महिलाओं के लिए स्वतंत्र कतार, रैम्प, हिरकणी कक्ष, स्वास्थ्य कर्मचारी, अंगणवाडी सेविका, प्रथमोपचार कीट, ओआरएस पावडर आदि सुविधा मतदान केंद्र पर रहेगी.

* सभी केंद्रो पर हिरकणी कक्ष की सुविधा
मतदान के लिए छोटे बच्चों को लेकर आनेवाली माताओं को कोई असुविधा न होने के लिए सभी मतदान केंद्रो पर हिरकणी कक्ष की सुविधा रहेगी. अब तक पालनाघर बाबत सूचना नहीं मिली है.
– प्रवीण देशमुख, नायब तहसीलदार (चुनाव)

Related Articles

Back to top button