अमरावतीमहाराष्ट्र

आचार संहिता के मद्देनजर बजट व निविदाओं को मिली गति

25 फरवरी तक वर्क ऑर्डर देने की हलचले तेज

अमरावती/दि.7– लोकसभा चुनाव की आचार संहिता फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में लागू होने की संभावना को ध्यान में रखते हुए जिला परिषद के प्रशासन ने करीब 32 करोड रुपयों के कामों हेतु बजट एवं निविदा प्रक्रिया के लिए दौडभाग करनी शुुरु कर दी है. जिला परिषद के निर्माण विभाग को वर्ष 2023-24 के लिए करीब 32 करोड 55 लाख रुपए की निधि जिला नियोजन समिति से मिली है. जिसके चलते अब निर्माण विभाग में प्राकलन यानि अंदाज पत्रक तथ निविदा की प्रक्रिया को युद्धस्तर पर शुरु कर दिया है. ऐसे में आगामी कुछ दिनों के दौरान विविध कामों की निविदाएं मंगाने हेतु विज्ञापन प्रकाशित किये जाएंगे. इस निविदा पर अंतिम प्रक्रिया के बाद साधारण तौर पर 25 फरवरी से पहले वर्क ऑर्डर देने का प्रशासन का प्रयास रहेगा.

उल्लेखनीय है कि, इस समय लोकसभा चुनाव को लेकर बिगुल लगभग बज गया है तथा 25 फरवरी के बाद किसी भी समय चुनाव की घोषणा हो सकती है. जिलाधीश कार्यालय में अंतिम मतदाता सूची घोषित कर दी है. वहीं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने भी कुछ दिन पहले समीक्षा बैठक लेते हुए विविध कामोें के लिए प्राप्त निधि के हिसाब से आर्थिक प्रावधान रहने वाले कामों के अंदाजपत्रक व निविदा प्रक्रिया तथा वर्क ऑर्डर को 25 फरवरी तक पूरा करने का निर्देश निर्माण विभाग को जारी किये गये है. जिसके तहत जिला परिषद के निर्माण विभाग ने करीब 32 करोड रुपयों के विविध कामों के लिए अंदाजपत्रक व निविदा प्रक्रिया शुरु कर दी है. जिसके चलते आगामी कुछ दिनों के दौरान निविदाओं की अच्छी खासी धामधूम शुरु हो जाएगी.

* इन कामों को किया जाएगा गतिमान
जिले में नई अंगणवाडी केंद्रों की इमारतों के निर्माण, अन्य जिला मार्ग, ग्रामीण मार्ग, क वर्ग तीर्थक्षेत्र, शाला दुरुस्ती, नई कक्षाओं का निर्माण जैसे विभिन्न काम उपलब्ध निधि के जरिए आगामी काल के दौरान किये जाने है.

* आगामी लोकसभा चुनाव की बहुत जल्द आचार संहिता शुुर होने वाली है. साथ ही मार्च एंडिंग भी नजदीक आ रही है. जिसके चलते हाल ही में निर्माण विभाग को डीपीसी से जो निधि उपलब्ध हुआ, उसके हिसाब से निर्माण विभाग ने बजट के प्राकलन व निविदा की प्रक्रिया को शुरु किया है.
– दिनेश गायकवाड,
कार्यकारी अभियंता.

Related Articles

Back to top button