अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती मनपा का बजट पेश

305 करोड आय 303 करोड खर्च

* वर्ष अंत में 3 करोड रुपए बचाएगी मनपा
अमरावती/दि.31– आज मार्च एंडिंग के अंतिम दिन मनपा के प्रशासक तथा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने मनपा का इस वर्ष का बजट पेश किया. मनपा का वर्ष 2022-23 के लिए कुल बजट 605.94 करोड रुपए इतना है. जिसमें से 454.92 करोड रुपए खर्च अपेक्षित है. इसमें मनपा का मूल बजट 305.1 करोड रुपए का है. जिनमें से 302.96 करोड रुपए खर्च कर वर्ष के अंत में मनपा के पास 3 करोड रुपए शेष बचेगे. इस वर्ष के बजट को संतुलित रखने का प्रयास प्रशासन द्बारा किया गया है, ऐसी जानकारी डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने बजट पेश करते वक्त दी. उन्होंने बताया कि, मनपा का बजट बनाते वक्त स्थानीय निकाय संस्था के कर्तव्य उस अनुसार उपलब्ध साधन सामुग्री, उपलब्ध निधि व होने वाली उपाय योजनाओं का ध्यान रखते हुए मनपा का बजट तैयार किया गया है.
आयुक्त ने बताया कि, विगत दो वर्षों से कोविड के कारण तथा संपत्तियों का फेर मूल्यांकन, असेसमेंट, व्यापारी संकुल व बाजारों से होने वाले उत्पन्न का पुनर्मूल्यांकन आदि कारणों के चलते मनपा के आय के स्त्रोत मर्यादित रहे है. दूसरी ओर सातवा वेतन आयोग, महंगाई भत्ते में हुई वृद्धि, सेवा निवृत्त कर्मचारियों की बढती संख्या, इंधन के बढते दर आदि के कारण आस्थापना खर्च में वृद्धि हुई है. जिससे मनपा के खर्च पर निर्बंध आये और विकास कार्यों के लिए निधि नहीं दिया जा सकता. इसलिए इन सभी मुद्दों का विचार मनपा के नये आर्थिक वर्ष का बजट तैयार करते वक्त किया गया है. वर्ष 2022-23 इस नये आर्थिक वर्ष में मनपा की आय का मुख्य स्त्रोत रहने वाले संपत्ति कर में वृद्धि के लिए शहर के ऐसी प्रॉपर्टीज जिनका अभी तक मूल्यांकन ही नहीं हुआ है, ऐसी प्रॉपर्टीज जिनका मूल्यांकन अधूरा है उनकी तलाश कर आय बढायी जाएगी. उसी प्रकार व्यापारी संकुलों के किराया करार प्रक्रिया को गति देकर मनपा की आय बढाने पर जोर दिया जाएगा.

* विभिन्न विकास कार्यों के लिए निधि का प्रावधान
महानगरपालिका को विभिन्न माध्यम से व शासन की विभिन्न योजनाओं से प्राप्त होने वाले निधि से विभिन्न विकास कार्य करने का नियोजन बजट में है. जिसके तहत शहर की यातायात में सुधार, पीपीपी व बीओपी तत्व पर विभिन्न विकास कार्यों की पूर्तता, अग्निशमन विभाग को मजबूत करना, अपारंपारिक उर्जा स्त्रोतों को बढावा देकर सोलर सिग्नल, इलेक्ट्रीक वाहनों को बढावा, बिल्डिंग सोलर, बोअरवेल, सोलर लाईट इन गार्डन, शहर के 13 शहर स्वास्थ्य केंद्रों का सुधार, दवाईयां, रुग्णवाहिका, शववाहिका की उपलब्धता, पूर्व प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था अंतर्गत स्कूलों का सुधार, नई स्कूलों का निर्माण, अंगणवाडियों का निर्माण, शिव टेकडी का सर्वार्गिंण विकास, सार्वजनिक शौचालय व महिला शौचालयों की निर्मिति, नये इलेक्ट्रीक पोल लगाना आदि पर बजट में विशेष रुप से निधि का प्रावधान कर खर्च का नियोजन किया गया है.

* ऐसे खर्च होगा निधि
– स्वास्थ्य व स्वच्छता विभाग 34.57 प्रतिशत निधि
– स्ट्रीट सेफ्टी व रास्ते 17.94 प्रतिशत निधि
– अपारंपारिक उर्जा स्त्रोत 1 करोड निधि
– शिव टेकडी संवर्धन 1.5 करोड निधि
– सार्वजनिक शौचालय 1 करोड निधि
– इलेक्ट्रीक पोल 2.5 करोड निधि
– अभ्यासिका/स्टडी सेंटर 1.5 करोड निधि
– अल्पसंख्यांक विकास 2.5 करोड निधि
– वार्ड विकास 3.5 करोड निधि
– स्वेच्छा निधि 3.5 करोड निधि

* मनपा पर 271 करोड का बकाया
अमरावती महानगरपालिका पर 271 करोड रुपए का बकाया है. जिससे मनपा के पास जितनी आय होती है, उस तुलना में खर्च भी उतना ही होने से कुछ भी शेष नहीं बचता. मनपा पर जो 271 करोड रुपए की लॉइबिलिटी है, उसे पूर्ण करने के प्रयास भी मनपा प्रशासन द्बारा किये जा रहे है. उसी प्रकार शासन को विभिन्न प्रस्ताव भेजे गये है. जिसके माध्यम से अधिक से अधिक निधि प्राप्त करने का नियोजन मनपा के बजट में शामिल है.

Related Articles

Back to top button