अमरावतीमहाराष्ट्र

मोर्शी-वरूड तहसील के रेल्वे स्टेशनों पर सुविधाएं निर्माण करें

ग्रापं सदस्य रूपेश वालके की मांग

* केंद्रीय मंत्री व सांसदों को सौंपा ज्ञापन
मोर्शी/दि.14मोर्शी वरूड तहसील विविध तीर्थस्थल, पर्यटन स्थल तथा विक्रमी संतरा उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है. संतरा, मोसंबी व सब्जियों की यातायात के लिए व यात्रियों की सुविधा के लिए मोर्शी-वरूड तहसील के सभी रेल्वे स्टेशनों का भारतीय रेलवे के अमृत भारत स्टेशन समावेश कर मोर्शी, पाला, हिवरखेड, बेनोडा, वरूड, पुसला, सहित विविध रेलवे स्टेशनों का प्राथमिकता से विकास किया जाए, यह मांग राष्ट्रवादी कांग्रेस के तहसील उपाध्यक्ष तथा ग्राम पंचायत सदस्य रूपेश वालके ने केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव, वर्ध लोकसभा के नवनिर्वाचित सांसद अमर काले, अमरावती लोकसभा के सांसद बलवंत वानखडे से की है.

भारतीय रेल्वे देशभर के 247 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए चयन किया जाएगा. रेल्वे प्रशासन द्वारा प्रत्येक रेल्वे विभाग से प्रत्येकी दो स्टेशन चुनकर उनका विकास पहले चरण में किया जाएगा. इसके लिए मोर्शी वरूड तहसील के सभी स्टेशनों का विकास प्राथमिकता से किया जाए, ऐसी नागरिकों की मांग है. भारतीय रेल्वे अमृत भारत स्थानक योजना अंतर्गत 1 हजार छोटे रेल्वे स्टेशनों का विकास किया जाएगा. इस योजना के तहत हर विभाग से 15 स्टेशनों का चयन होगा. इसमें मोर्शी-वरूड रेलवे स्टेशन का प्राथमिकता से समावेश किया जाए, तथा रेलवे स्टेशन का विकास कर सभी सुविधाएं निर्माण करें, कृषि माल भंडारण के लिए गुडस् शेड बनाए, मोर्शी वरूड स्टेशन पर कार्यान्वित करने पर संतरा, मोसंबी व सब्जियों की यातायात करने मदद होगी.

मोर्शी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में दो सांसद रहने पर वरूड मोर्शी रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का स्टॉपेज देकर विकास करना जरूरी था. हलांकि इन दोनों तहसील के रेल्वे स्टेशनों का अमृत भारत योजना में समावेश न करने से राकांपा तहसील उपाध्यक्ष रुपेश वालके ने तीव्र नाराजी व्यक्त की है. मोर्शी वरूड तहसील के रेल्वे स्टेशनों का अमृत भारत योजना में समावेश करने के लिए इसके पूर्व के दो सांसदों को सफलता नहीं मिली, ऐसा आरोप नागरिकों ने किया है.

योजना में करें समावेश
विदर्भ से हर साल लगभग ढाई लाख टन संतरा बांग्लादेश में निर्यात किया जाता है. बांग्लादेश तक माल की यातायात करने के लिए लगभग 72 घंटे लगते है. तथा रेलवे मार्ग से यह दूरी 36 घंटे में तय की जा सकती है. यदि माल जल्दी पहुंचा तो उसकी गुणवत्ता कायम रहेगी और ट्रांसपोर्ट का खर्च भी कम होगा. मोर्शी वरूड तहसील वासियों को यहां के रेलवे स्टेशनों पर सुविधाए निर्माण हो इसके लिए अंतर्गत मॉल्स, सिटी सेंटर, ऑरेंज फूड मॉल्स, रुफ प्लाझा, शॉपिंग झोन, कनेक्टिव्हिटी के मल्टी मॉडेल आदि सुविधा निर्माण कर मोर्शी वरूड तहसील के रेलवे स्टेशनों का अमृत भारत योजना में समावेश किया जाए.
– रूपेश वालके, तहसील अध्यक्ष,
राकांपा, मोर्शी

 

Related Articles

Back to top button