अमरावतीमुख्य समाचार

मेलघाट के 30 किसानों को बैल जोडी प्रदान

श्री गौरक्षण संस्था का उपक्रम

* डॉ. बोंडे, डॉ. पाण्डेय, सीपी रेड्डी की उपस्थिति
अमरावती/दि.20– श्री गौरक्षण संस्था ने अपने बीते कुछ वर्षो के उपक्रम को आगे बढाते हुए आज मेलघाट के 30 किसानों को नि:शुल्क बैल जोडी का वितरण किया. गौसदन दस्तूरनगर चौक में हुए कार्यक्रम में सांसद डॉ. अनिल बोंडे, विभागीय आयुक्त डॉ. निधि पाण्डेय, पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी प्रमुखता से उपस्थित थे. तीनों ही अतिथियों ने उपक्रम की सराहना की.
* अब तक 132 जोडी का वितरण
आमदनी का साधन और रोजगार उपलब्ध करने की दृष्टि से आदिवासी बहुल मेलघाट क्षेत्र में जरुरतमंद किसानों को अब तक 132 बैल जोडियों का वितरण किए जाने की जानकारी अध्यक्ष एड. आर.बी. अटल ने दी. उन्होंने बताया कि, लाभार्थी किसान खुश है, सभी जोडियां भी उनके बहुत उपयोगी सिद्ध हुई है. कार्यक्रम में एकल विद्यालय अभियान के सुमित कलंत्री उपस्थित थे. उनके माध्यम से किसानों ने अनुबंध करवाकर गौरक्षण संस्था ने बैल जोडियों का बाकायदा पूजन कर सौंपा गया.
* डॉ. निधि पाण्डेय प्रभावित
विभागीय आयुक्त डॉ. पाण्डेय ने गौरक्षण की सभी सुविधा, सेवा का प्रत्यक्ष अवलोकन किया. वे गौरक्षण के कार्य से बडी प्रसंन्न तथा प्रभावित नजर आई. उन्होंने बछडों को दुलारा. उसी प्रकार अंबादेवी के पास स्थित गौरक्षण को भी भेंट देने की बात कही. एड. अटल ने बताया कि, संस्था के पास आज 865 गौरक्षण है. जिसका बराबर चारा-पानी आदि का ध्यान रखा जाता है. उसी प्रकार संस्थान की मंगलधाम कॉलोनी के पास स्थित जगह पर वसा संस्था के सहयोग से श्वान और अन्य पशुओं के लिए क्लिनिक और देखभाल केंद्र गत 4 वर्षो से कार्यरत है. जिसे शुभम सायंके और उनके साथी चला रहे हैं. घायल, बीमार पशुओं की सुश्रुषा भी गौसदन में होती है. घोडे और उंट का भी देखभाल व जतन यहां किया गया है. पुलिस और अन्य महकमों व्दारा पकडे गए पशु भी गौरक्षण में लाए जाते हैं. संस्था एक पैसे की भी सरकारी मदद के बगैर अमरावतीवासियों की उदारता के बल पर यह कार्य करने का उल्लेख भी एड. अटल ने किया. बैल जोडी के लाभार्थी रामदास धांडे और अन्य ने अपना मनोगत रखा. संस्था का आभार व्यक्त किया. जोडी की देखभाल का वचन दिया.
* मांगी जगह, हरियाली बढाएंगे
एड. अटल ने प्रशासन से गौरक्षण की दस्तूरनगर से सटी जगह केवल विकास के लिए देने की अपील की. वहां संस्था व्दारा फैंसिंग कर हरियाली बढाने और वहां रखी जाती गौ की सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास है.
* किया पूजन और दिया गुड ग्रास
बैल जोडियों को सजाया गया था. उनका डॉ. पाण्डेय और सीपी रेड्डी ने एड. अटल के साथ मिलकर पूजन किया. उन्हें हाथों से गुड और ढेप खिलाई. मंत्रोच्चार पंडित मोहित मिश्रा, पंडित रणजीत पांडे, पंडित पप्पू पांडे ने किया. संस्था के सचिव दीपक मंत्री, श्यामसुंदर भैया, संयोजक मनोहर मालपानी, आल्हाद कलोती, ब्रजलाल बियाणी शिक्षा समिति के अध्यक्ष ओमबाबू लढ्ढा, श्रीनारायण लढ्ढा, किशोर लाहोटी, अजय हेडा, कमल सोनी, नवल सारडा, विजय मोहता, सुगामचंद तलडा, वसंतबाबू कलंत्री, डॉ. दीपक तर्‍हे, एकल विद्यालय धारणी के कमलकिशोर मालानी सुमित कलंत्री, विजय उर्फ विजू सेठ खंडेलवाल, श्याम शर्मा रक्तदान, लक्ष्मीकांत खंडेलवाल, सुरेश रतावा, व्यासजी आदि की उपस्थिति रही.

Related Articles

Back to top button