अमरावती

चांदूर बाजार में भरा बैल बाजार करवाया खाली

जिले के पशुओं पर लम्पी बीमारी का प्रादुर्भाव

चांदूर बाजार-दि.12  धारणी के बाद जिले में अब लम्पी बीमारी का प्रादुर्भाव बढता जा रहा है. जिसमें पशुसंवर्धन विभाग की उदासिनता का खामियाजा पशु पालकों को भुगतना पड रहा है. जिलाधिकारी के बैल बाजार नहीं भरवाने के संबंध में पत्र नहीं मिलने के वजह से यहां बैल बाजार भरा. बैल बाजार भरने की जानकारी स्थानीय प्रशासन को प्राप्त होने पर तहसीलदार, थानेदार, कृषि मंडी के सचिव व्दारा बैल बाजार रद्द कर दिया गया. जिससे पशु पालकों को परेशानी का सामना करना पडा.
प्रदेश एवं जिले में पशुओं पर लम्पी बीमारी का आक्रमण हो रहा है. जिसमें किसानों में चिंता व्याप्त है. इस बीमारी की रोकथाम के लिए राज्य स्तर पर पशुओं की ढुलाई पर पाबंदी लगाई गई है, लेकिन चांदूर बाजार स्थित कृषि उत्पन्न बाजार स्थित पशु बाजार शुरु रखा गया था. पशु संवर्धन अधिकारी की उदासिनता से यह बाजार भरा, पशुपालक रवि पाठक व्दारा तहसीलदार से बात कर पुलिस की मदद से बैल बाजार खाली करवाया गया. बाजार समिति को इस बारे में आदेश मिलने की जानकारी बाजार समिति के सचिव मनिष भारांबे ने दी. राज्य के साथ ही लम्पी बीमारी धारणी और चिखलदरा तथा अचलपुर तहसील के 12 गांवों के पशुओं पर दिखाई दे रही है.
क्षेत्र के सभी पशुओं के लिए जिले में तेजी से टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है और पशुपालकों के बीच जागरुकता फैलाई जा रही है. ऐतिहात के तौर पर अगले आदेश तक बैल बाजार बंद कर दिये है तथा पशुओं की ढुलाई पर भी प्रतिबंध लगाया दिया गया है. जिले में अब तक 12 गांव के 314 पशु इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. चांदृूर बाजार में सबसे बडा पशुधन बाजार कृषि उपज मंडी परिसर में भरता है. रविवार को लगने वाले पशु बाजार में विभिन्न प्रकार के पशु पडोसी राज्य व अन्य स्थानों से यहां लाया जाता है. बाजार बंद होने से पशु पालकों को परेशानी उठानी पडी.

Related Articles

Back to top button